Tarachand Meena, Lok Sabha Chunav 2024 : राजस्थान की उदयपुर लोकसभा सुरक्षित सीट से ताराचंद मीणा (Tarachand Meena) अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं. वे पूर्व IAS अधिकारी हैं और जमी जमाई नौकरी छोड़कर कांग्रेस की टिकट पर राजनीति में उतरे हैं. बताया जा रहा है, कि वे उदयपुर के पूर्व कलेक्टर रह चुके हैं. उनका मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी मन्नालाल रावत से है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रावत भी पूर्व IAS हैं और राज्य के परिवहन विभाग में एडिशनल कमिश्नर रहे हैं. इन्हीं दोनों प्रत्याशियों के बीच मुख्य टक्कर मानी जा रही है. हालांकि भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी प्रकाश बुझ संघर्ष को तिकोना बनाने में लगे हैं. अब उदयपुर के 22 लाख वोटर्स फैसला करेंगे कि उनका प्रतिनिधित्व कौन करेगा. 


मारवाड़ के रहने वाले हैं मीणा



कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद मीणा मूल रूप से राजस्थान के पाली जिले के मारवाड़ के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई लिखाई मारवाड़ में ही हुई. इसके बाद वे पढ़ने के लिए अजमेर चले गए. उनके पिता बोरीदास मीणा एक सामान्य किसान थे. कॉलेज की पढ़ाई के बाद ताराचंद मीणा ने राज्य सिविल सेवा की तैयारी शुरू की. आखिरकार उनका एसटी कोटे से सिविल सेवा में चयन हो गया. इसके बाद वे 2011 में प्रमोट होकर 2011 में IAS बन गए.


उदयपुर में दे चुके हैं सेवाएं



अपने प्रशासनिक कार्यकाल के दौरान ताराचंद मीणा को कई जिम्मेदारियों को संभालने का मौका मिला. वे 1996 में बिलाड़ा जोधपुर में एडिशनल कलक्टर बने. इसके बाद वे बीकानेर, जालौर, सिरोही, भरतपुर समेत कई जिलों में विभिन्न  पदों पर तैनात रहे. IAS बनने के बाद अप्रैल 2021 में उनकी तैनाती चित्तौडग़ढ़ के कलक्टर के रूप में हुई. फिर जनवरी 2022 में उन्हें गहलोत सरकार ने उदयपुर का कलक्टर बनाया. 


सरकार बदलते ही लिया वीआरएस



पिछले साल राज्य में हुए असेंबली चुनाव के बाद बीजेपी सत्ता में आ गई. इसके साथ ही ताराचंद मीणा से जिम्मेदारियां लेकर मुख्यालय से अटैच कर दिया गया. इसके बाद उन्होंने अपनी रिटायरमेंट से 2 महीने पहले वीआरएस के लिए अप्लाई किया, जिसे बीजेपी सरकार ने मंजूर कर लिया. ताराचंद मीणा के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है. कहते हैं कि उन्हीं की सिफारिश पर उन्हें उदयपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया गया है. 



Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.