Merta: रिया बड़ी से जेजासनी जाने वाली डामर सड़क पर स्थित अमृतिया तालाब की पाल पर इस सरोवर के विकास के संबंध में जनसाधारण की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में आमजन को संबोधित करते हुए सरपंच ग्राम पंचायत रिया बड़ी गिरधारी लाल माली द्वारा बताया गया कि ग्राम वासियों की मंशा के अनुरूप इस तालाब को हरा भरा फल फूल दार पौधों से समृद्ध और बरसात के पानी के अधिकतम ठहराव के लिए चयनित किया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- बछड़े बिक्री पर रोक का भ्रम फैला रही है राज्य सरकार - केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान


गत वर्ष इस तालाब में स्थित झाड़ झंकार को साफ करवा कर इसकी पाल को मजबूत और आकर्षक बनाया गया था और सैकड़ों की तादाद में छायादार फूलदार और फलदार पौधों का रोपण किया गया था. इस अभियान के दौरान सबसे महत्वपूर्ण कार्य था. इन पौधों की पूर्ण सुरक्षा के लिए तारबंदी और ट्री-गार्ड का कार्य जिनके बिना इन पौधों को जीवित रख पाना असंभव था, इसके साथ ही दिन और रात की रखवाली के लिए अलग-अलग व्यक्तियों को जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसको वे लोग आज भी बखूबी निभा रहे हैं.


इस तालाब के विकास के लिए जब जब लोगों का आह्वान किया गया. वह कुछ ही क्षणों में तालाब की पाल पर उपस्थित हुए. इस प्रकार सभी के आत्मिक सहयोग से आज इस सरोवर के लगभग 98% से भी ज्यादा पौधे न केवल जीवित है, बल्कि बहुत ही अच्छी प्रगति कर रहे हैं. सहायक विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद माली द्वारा उपस्थित ग्राम वासियों को बताया कि इस सरोवर के विकास के लिए महा नरेगा और राज्य वित्त आयोग और केंद्रीय वित्त आयोग के अंतर्गत दस लाख रुपए की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिसके अंतर्गत इस सरोवर में सुरक्षा कच्ची दीवार पानी की आवक का प्रबंध पौध रोपण कार्य रखवाली का कार्य पौधों के सुरक्षा कवच गेट कार्य सहित अन्य कार्य करवाय जा सकेंगे. 


सरपंच माली द्वारा आह्वान किया गया कि राजकीय योजनाओं से होने वाले कार्य की अच्छी गुणवत्ता के लिए ग्रामवासी समय-समय पर इस सरोवर में आकर अच्छे से अच्छा काम करवाने में अपना योगदान दें. साथ ही आह्वान किया गया कि इस सरोवर में और अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए और अधिक भामाशाह को प्रेरित किया जाए, जिनके आर्थिक सहयोग से इस सरोवर को और अधिक आकर्षक रमणीय और अनुपम बनाया जा कर ग्राम रिया बड़ी का गौरव बढ़ाया जा सके. इस अवसर पर उपस्थित जनसाधारण द्वारा मांग रखी गई कि इस सरोवर के पेटे को समतल और अच्छा बनाने के लिए इसमें खुदाई के साथ-साथ और अन्य कार्य राजकीय योजनाओं से स्वीकृत करवाए जाएं, जिससे इस विशाल सरोवर के सर्वांगीण विकास को कम से कम समय में पूर्ण किया जा सके. 


उपस्थित जनसाधारण द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया कि इस सरोवर के पास कल्पवृक्ष का जोड़ा विद्यमान है, इसलिए यहां पर आगामी हरियाली अमावस की पूर्व संध्या को एक भक्ति संगीत कार्यक्रम का आयोजन कर अगले दिन वृक्ष मित्र मेले का आयोजन किया जाए, जिससे अधिक से अधिक पौधरोपण के साथ-साथ पौधों की अधिकतम सुरक्षा की भावना जागृत हो सके. इस प्रस्ताव पर सरपंच ग्राम पंचायत रिया बड़ी गिरधारी लाल माली द्वारा पूर्ण आश्वासन देते हुए उक्त वृक्ष मित्र मेले के आयोजन करने की स्वीकृति जताई. उपस्थित जन समुदाय द्वारा इस सरोवर की वर्तमान प्रगति के संबंध में प्रसन्नता जाहिर की गई.


Reporter: Damodar Inaniya