नागौर:  मकराना क्षेत्र में गौवंशों में फैले लंपि स्किन रोग व कांजी हाऊस खुलवाने सहित गौवंश से जुड़ी अन्य मांगों को लेकर युवा हिंदू गौरक्षा सेवा समिति के संरक्षक ठाकुर मोहन सिंह चौहान के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा को ज्ञापन सौंपा गया हैं. बता दें कि युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति के सदस्य एवं पदाधिकारी मकराना शहर के जय शिव चौकी स्थित गोवंश चिकित्सालय एकत्रित हुए. जहां से वाहनों के माध्यम से उपखंड कार्यालय पहुंचे. उपखंड अधिकारी जेपी बेरवा ज्ञापन सौंपा गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्ञापन में उन्होंने बताया कि मकराना क्षेत्र में लंपि स्किन रोग पशुओं में महामारी का रूप ले चुका हैं. जिससे अधिकांश गौवंश की मौत हो रही हैं. समिति ने रोग नियंत्रण के लिए पशु चिकित्सा विभाग द्वारा सर्वे कर प्रभावित गांवों व गौशालाओ में शिविर लगाकर उपचार की व्यवस्था करवाने की मांग की हैं. इसी प्रकार उन्होंने बताया कि शहर में चल रहे सीवरेज कार्य में लापरवाही बरती जा रही हैं.


सीवरेज कार्य के दौरान चेम्बर के लिए बड़े गड्ढे खोदे जा रहे हैं, जिन्हें खुला छोड़ दिया जाता हैं और गड्ढे के पास बेरिकेड या रस्सी नहीं लगाई जाती है. उन्होंने बताया कि हाल ही में ऐसे ही सीवरेज के एक गड्ढे में गिरने से एक गौवंश की मौत हो गई थी. उन्होंने सीवरेज कार्य में खोदे गए गड्डों के चारों ओर बैरिकेड लगाकर सुरक्षित करने सहित, नगर परिषद द्वारा कांजी हाउस खुलवाने व पशुओं को सड़कों पर खुला छोड़ने वाले पशु पालकों को चिन्हित कर पाबंद करने की मांग की हैं. इस दौरान एडवोकेट बजरंग लाल व्यास सहित युवा गौरक्षा सेवा समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे.


REPORTER - HANUMAN TANWAR  


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें