Merta City: मेड़ता उपखंड के दधवाडा ग्राम में राजनीतिक महत्वाकांक्षा को लेकर बिगाड़े गए सामाजिक ताने-बाने को पुन: एक सूत्र में बांधने की पहल करते हुए राजपूत समाज के प्रबुद्ध नागरिकों एवं दलित नेता दुर्ग सिंह द्वारा दलित जाति के दूल्हे की घोड़ी की लगाम पकड़कर बिंदोरी निकाली और मान सम्मान के साथ शादी की रस्म में शरीक हुए. नागौर जिले के मेड़ता उपखंड के दधवाडा ग्राम में राजपूत समाज के लोगों द्वारा दलित दूल्हे की. घोड़ी की लगाम पकड़कर बंदोली निकालने की सभी ने प्रशंसा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: गंगापुर कस्बे सभी प्रतिष्ठान स्वैच्छिक बंद, पुलिस जाब्ता तैनात, बाजारों में सन्नाटा


3 मई को गांव में बिगड़े सामाजिक ताने-बाने के पश्चात यह नजारा देखकर हर कोई चौंक गया. दलित नेता एवं राजपूत समाज के दुर्ग सिंह ने बताया कि दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारने की खबरें आती रहती हैं. इसी बीच राजपूत समाज ने एक सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की है. यकीनन जिस तरीके से इस गांव के लोगों ने आज के समय में नई पहल करके समाज को नया संदेश देने की कोशिश की है. ऐसे में अब जरूरत है कि बाकी लोग भी इसी तरीके से बड़ा दिल करके इस तरीके के सामाजिक भेदभाव को खत्म करें . उन्होंने कहा कि बलदेव राम मेघवाल की बेटी लीला की शादी 26 मई को तय हुई. 


राजपुत समाज ने इच्छा जाहिर की बंदोली निकाल कर घोड़ी पर बैठना चाहते हैं. जिसके बाद दुल्हन के पिता ने गांव के बाकी लोगों से बातचीत की. समाज को एक सकारात्मक संदेश देने के लिए गांव की बेटी को ब्याहने आए दूल्हे की घोड़ी के लगाम पकड़कर मान सम्मान के साथ बंदोली निकाली गई. याद रहे कि राजनीतिक महत्वाकांक्षा को लेकर कुछ लोगों द्वारा 3 मई को दलित समाज के दूल्हे को घोड़ी से उतारने की भ्रामक खबर फैलाते हुए पथराव करने जैसी घटना को अंजाम देकर सामाजिक ताने-बाने को खराब करने का प्रयास किया गया था.


Report: Damodar Inaniyan