Nagaur news: बैठक में पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वन पर चर्चा की गई. पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुसार चिकित्सालय में डेन्टल एक्सरे मशीन के लिए सेंसर, नवजात शिशु गहन चिकित्सा ईकाई के रिपेयरिंग कार्य, फर्नीचर खरीद, अग्निशमन यंत्रों की रीफिलिंग, ऑक्सीजन प्लाण्ट की सर्विस, एक्सरे रूम में लेड मेटल का गेट लगवाये जाने जैसे कार्यों का अनुमोदन किया गया. इसके बाद मीटिंग के एजेण्डा के अनुसार नई बिल्डिंग के द्वितीय तल पर नया ऑपरेशन थियेटर विकसित करने, उसके लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद, पुरानी बिल्डिंग के बाहरी भाग पर रंग-रोगन करवाने और


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Barmer news: मरीजों के लिए बड़ी सौगात, सामुदायिक अस्पताल में नई मशीनों को लोकार्पण


ब्लड बैंक के लाईसेंस नवीनीकरण के मद्देनजर कलर-रिपेयरिंग और अन्य आवश्यक कार्य करवाने, वार्डों में पर्दे लगवाने, आरएमआरएस के माध्यम से डायलिसिस मशीन खरीदकर लगवाने, एक अतिरिक्त इलेक्ट्रीशियन कि व्यवस्था करने, पुराने हौद की मरम्मत करवाने जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई. मनोनीत सदस्य नीतेश बाजारी ने आगामी दिनों में संभावित तेज गर्मी के मौसम के मद्देनजर पीडिया वार्ड समेत समस्त वार्डों में कूलर और पंखों की समुचित व्यवस्था करने का मुद्दा उठाया जिस पर संपूर्ण सदन ने सहमति जताई. बाजारी ने जोर देकर कहा की इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करवाया जाना चाहिये और यदि इस हेतू नये कूलर्स खरीदने आवश्यक हो तो भी खरीद लिये जाए. 


तीन किलो वाट का यूपीएस लगवाने का रखा मुद्दा 
अमरीश माथुर ने सेंट्रल लैब में तीन किलो वाट का यूपीएस लगवाये जाने का मुद्दा रखा जिस पर सभी ने सहमति व्यक्त की. पूर्व की राज्य बजट घोषणा के अनुरूप चिकित्सालय को तीन सौ शैयाओं का करवाने के लिये विधायक चेतन डूडी के माध्यम से प्रयास किए जाने का तय किया गया. साथ ही गत वर्ष के राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसार ट्रोमा सेण्टर के लिए स्वीकृत सोलह नये पदों की वित्त विभाग और निदेशालय चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा IFMS स्वीकृति जारी करवाने के लिए भी विधायक डूडी के ही माध्यम से प्रयास करने का तय किया गया.


ये भी पढ़ें- Beawar news: ऑनलाइन सट्टे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने मौके से छह लोगों को किया गिरफ्तार


जिला कलेक्टर श्योराम वर्मा ने कहा


बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्योराम वर्मा ने कहा की निस्संदेह ये अस्पताल क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों में से एक है और यहां की व्यवस्थाएं बहुत अच्छी है लेकिन इसको और बेहतरीन कैसे बनाया जाए, इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे. उन्होंने साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों का जरूरत मंद रोगियों को सर्वोच्च लाभ दिए जाने पर जोर दिया. साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त प्रकार की ख़रीद और अन्य सभी कार्य राज्य सरकार और वित्त विभाग द्वारा निर्दिष्ट नियमों के अनुसार ही किए जायें.


रिपेयरिंग संबंधी कार्यों का सार्वजनिक निर्माण विभाग से तकमीना बनवाकर ज़िला कलेक्टर से स्वीकृति ले ली जाए. प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ धनराज चौधरी ने सदन को जानकारी दी की हर्ष का विषय है की विगत अवधि में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में समूचे नागौर ज़िले में सर्वाधिक पैकेज बुक इस संस्थान द्वारा बुक किए गये और पूरे ज़िले में सर्वाधिक राशि का भुगतान भी इस संस्थान द्वारा प्राप्त किया गया जो की स्तरीय चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता, बेहतर पर्यवेक्षण और आपसी तालमेल से संभव हो सका है, इसको आगे भी और ऊँचाई तक ले जाने के लिए हम सभी कृत-संकल्पित हैं.


ये रहे मौजूद
इस बैठक में संस्थान के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी और रिलीफ सोसायटी के पदेन सदस्य सचिव डॉ धनराज चौधरी, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ राजेन्द्र प्रसाद वैष्णव, मनोनित सदस्य नितेश बाजारी,नर्सिंग अधीक्षक मो. शफी डायर, तकनीकी अधिकारी अमरीश माथुर, लेखाकार सरोज सिंवर, सहायक प्रशासनिक अधिकारी देवाराम सिंवर, स्टोर कीपर सुभाष चन्द, केयर टेकर हरीश गुर्जर, कैशियर रामकिशोर कठौती आदि उपस्थित थे. स्थानीय विधायक अत्यावश्यक कार्यवश नगर से बाहर होने की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो पाये अतः यह तय किया गया की सभी विचार किए बिंदुओं पर विधायक डूडी से चर्चा कर ली जाये, उसके बाद काम में लिया जाए.