Riyanbadi: राजस्थान, नागौर के रियांबड़ी उपखंड के ग्राम जेजासनी में गोरक्षक सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज की कथा हवन और नानी बाई का मायरा की कथा का समापन हुआ. समापन के अवसर पर गो सेवकों व श्रद्धांलुओं में तेजाजी महाराज के पद चिंहो पर चलने का भाव दिखा. कथा वाचक लक्ष्मण महाराज ने तेजाजी महाराज की जीवनी पर प्रकाश डाल कर लोगों को गोसेवा करने का संकल्प दिलाया. इस दौरान गांव के सभी लोगों ने कथा वाचक लक्ष्मण महाराज का किया स्वागत और राजेश जोधपुर पंड़ित सुरेश शास्त्री पुष्कर राम सिंह महाराज का माला साफा पहनाकर किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रामवासियों ने इस कथा में संपूर्ण रूप से भागीदारी निभाकर दिया दान का सहयोग ठाकुर भंवर सिंह राठौड़ सोहन राम प्रजापत, जेठाराम बेरवाल , थाना राम बेरवाल फकीर राम बेरवाल,हनुमान राम बेरवाल की ढाणी ,लिखमाराम बेरवाल, सुखाराम बेरवाल ,दौलत राम बेरवाल, बुध सिंह रावणा राजपूत ,भीकाराम बेरवाल श्रवण मेघवाल नोरत बावरी महेंद्र महाराज भोपा लक्ष्मण दास सहित ग्राम वासी मौजूद रहे.


 राजेश जोधपुर ने बताया कि पूरे भारत वर्ष में गांव-गांव में जाकर जहां तेजा जी महाराज का मंदिर होता है, वहां पर कथा करके तेजा जी महाराज की संपूर्ण जीवन कथा सुनाई जाती है. सनातन धर्म को बचाने के लिए संस्कार दिए जाते हैं. गांव में प्रेम और गोमाता की सेवा के लिए प्रेरित किया जाता है. इस प्रकार का धार्मिक सामाजिक कार्य करने में हमारी संपूर्ण टीम हर समय कार्य करती है, अलग-अलग गोशाला में कथा करके करोड़ों रुपया का दान गांव की गोशालाओं में दिया जाता है. 36 कौम के भक्तों द्वारा सहयोग मिलता है, गोसेवा करने का सबको लाभ प्राप्त होता है.


Reporter- Damodar Inaniya


ये भी पढ़ें- Big News On Rajasthan Politics :अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने मिलाए हाथ, क्या दिल भी मिले समझे सियासी गणित