Pali: जिला मुख्यालय पर शनिवार को जिला कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में राजकीय बालिया स्कूल से ‘स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ विद्यालय’ नवाचार का आगाज किया गया. कार्यक्रम के दौरान पाली की समस्त राजकीय विद्यालयों में हाथ धोने की विधि और ऊंचाई और लंबाई मापने के पोस्टर का विमोचन किया गया. साथ ही कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को पानी की बोतल का वितरण भी किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि ‘स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ विद्यालय’नवाचार कार्यक्रम की आज शुरुआत की गई. कार्यक्रम के तहत आज बालिया स्कूल परिसर से इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.
छात्र-छात्राओं एवं विद्यालय स्टाफ को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर नवाचार कार्यक्रम का शुरुआत की गई है. जिसके तहत कुल जिले के 900 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है. स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ विद्यालय में साल में सर्वश्रेष्ठ आने वाले 15 विद्यालयों को प्रत्येक विद्यालयों को एक-एक लाख की राशि पुरस्कृत की जाएगी. 


नवाचार के सफल क्रियान्वयन के लिए संपूर्ण विद्यालय में सफाई एवं स्वच्छता के लिये श्रमदान करवाना, हाथ धोने की विधि की प्रक्रिया विद्यार्थियों को समझाना, यह आदत दैनिक जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित करना, पहले चरण के अंतर्गत समस्त विद्यालयों में विद्यार्थियों को आयरन फोलिक एसिड की गोली खिलना, संस्थाना प्रधानों द्वारा प्रथम चरण के विद्यालयों में कार्यक्रम के लिए प्रभारी नियुक्त करना, समस्त गतिविधियों का समुचित डॉक्यूमेन्टस मय फोटो एवं रिकॉर्ड संधारण सुनिश्चित करना होगा.जिला कलेक्टर ने बताया कि उपखंड स्तरीय अधिकारियों को स्वस्थ विद्यालय स्वच्छ विद्यालय नवाचार को सफल बनाने के लिए निर्देशित किया गया है.


Reporter- Subhash Rohiswal


यह भी पढ़ें - Bassi: पत्नी से हुआ झगड़ा, तो दबा दिया गला, रची बचने की झूठी कहानी


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.