Pali News : भारत सरकार की मनरेगा (NREGA)योजना के तहत राजस्थान (Rajasthan )में काम करने पर दिन की दिहाड़ी 266 रुपए मिलती है. दिहाड़ी का अर्थ, दैनिक मजदूरी से हैं. हर दिन काम पर आने वाले मजदूरों की हाजिरी लगती है और फिर दिहाड़ी मिलती है. ये सारी जानकारी पोर्टल पर सांझा की जाती है. लेकिन पाली (Palli news)में मजदूरों की फोटों की जगह कुत्तों की फोटो को पोर्टल पर अपलोड कर दी गयी, जो वायरल हो चुकी है. पूछने पर मेट का कहना था कि मजदूर थे ही नहीं तो कुत्तों की फोटो ही ले ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजस्थान के पाली के सदिया गांव में मनरेगा के तहत ही एक सड़क बन रही थी. जहां काम करने वाले मजदूरों की फोटो की जगह मेट ने कुत्तों की फोटो अपलोड कर दी. साथ ही 9 मजदूरों की हाजिरी भी लगा दी. तस्वीर वायरल होने के बाद मेट ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है. लोकपाल चैन सिंह पंवार के आदेश पर बीडीओ ने मेट अरविंद कुमार को एक साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया है.



जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल को बेरा चेसिया से बेरी कुमारी वाला तक ग्रेवल सड़क को बनाया जा रहा था. मेट को हाजिरी के दौरान मजदूरों की फोटो लेनी थी लेकिन उसने वहां बैठे कुत्तों की फोटो ली और फिर पोर्टल पर उसे अपलोड भी कर दिया. जांच के बाद उस दिन की हाजिरी को शून्य कर दिया गया.


मामले पर लोकपाल का कहना है कि ये जानबूझ कर किया गया, क्योंकि मजदूर कार्यस्थल पर थे ही नहीं. पोर्टल पर एक बार जब फोटो अपलोड हो जाती है, तो उसे हटाया नहीं जा सकता है और ना ही एडिट ही किया जा सकता है.
ये भी पढ़ें : राजस्थान बीजेपी में दिख सकता है बड़ा बदलाव, ओम बिरला बन चुके हैं पॉवर सेंटर