Dhanteras 2024: सुख-समृद्धि के लिए धनतेरस पर खरीदें ये 10 चीजें, घर में बनी रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras 2024: पावन पर्व धनतेरस को धन, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का त्योहार कहा जाता है. साथ ही इस दिन नई चीजें खरीदने की भी परंपरा है. ऐसे में हम आपको आज उन 10 चीजों के बारे में बताएंगे, जिसे धनतेरस के दिन खरीदने से सुख और समृद्धि बनी रहती है.

अमन सिंह Sat, 26 Oct 2024-4:28 pm,
1/5

धनतेरस

पावन पर्व धनतेरस को धन, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का त्योहार कहा जाता है. साथ ही इस दिन नई चीजें खरीदने की भी परंपरा है. ऐसे में हम आपको आज उन 10 चीजों के बारे में बताएंगे, जिसे धनतेरस के दिन खरीदने से सुख और समृद्धि बनी रहती है.

2/5

धनिया-झाड़ू और लक्ष्मी चरण व प्रतिमा

धनिया को धन क प्रतीक माना जाता है. वहीं झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में धनतेरस के दिन धनिया-झाड़ू और  लक्ष्मी चरण व प्रतिमा को जरूर खरीदना चाहिए. इसके साथ ही लक्ष्मी चरण व प्रतिमा भी खरीदना चाहिए. माना जाता है कि लक्ष्मी चरण में माता लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की नई प्रतिमा धनतेरस के दिन जरूर खरीदनी चाहिए.

3/5

खील, बताशे और सिंदूर

धनतेरस के दिन खील और बताशे को खरीदना चाहिए. बताशे और खील को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन इन्हें खरीदकर घर में लाने से घर में धन की वर्षा होती है. धनतेरस के दिन सिंदूर खरीदें. मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन सिंदूर खरीदने से सुहागन महिलाओं को अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है और दांपत्य जीवन भी सुखमय रहता है.

4/5

हल्दी, नमक और बर्तन

धनतेरस के दिन हल्दी, नमक और बर्तन अवश्य खरीदें. हल्दी को पवित्रता और शुभता का प्रतीक माना जाता है. वहीं नमक नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. धनतेरस के दिन बर्तन भी खरीदना चाहिए. धनतेरस पर बर्तन खरीदने का सीधा संबंध धन वृद्धि से जुड़ता है. मान्यता के अनुसार नए बर्तन खरीदने से घर में धन का आगमन होता है.

 

5/5

सोना-चांदी

धनतेरस के दिन सोना और चांदी खरीदना उत्तम फलदायी माना जाता है. अगर आप धनतेरस के दिन दिन सोना-चांदी खरीद रहे हैं, तो शुभ मुहूर्त को देखकर ही खरीदें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link