राजस्थान चुनाव के बीच बेहद खास है इन नेताओं का करवा चौथ, कोई गिफ्ट करता है नेक्लेस तो किसी को मिलती है साड़ी

Karwa Chauth 2023: भारत में सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का दिन बहुत खास होता है. महिलाएं इस दिन का इंतजार साल भर से करती है.

अनीश शेखर Wed, 01 Nov 2023-1:20 pm,
1/5

करवा चौथ

देशभर में करवा चौथ सर्वार्थसिद्धि  और शिवयोग के साथ मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागन आम हो या खास हर महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है. राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है और उससे पहले प्रदेश के खास नेताओं की पत्नियां भी करवा चौथ का व्रत कर रही हैं. 

 

2/5

प्रताप सिंह खाचरियावास

कांग्रेस की ओर से सिविल लाइंस उम्मीदवार बनाए गए. कांग्रेस के उम्मीद प्रताप सिंह खाचरियावास की पत्नी नीरज कंवर भी पिछले 32 सालों से करवा चौथ का व्रत रख रही हैं. चुनाव के चलते प्रताप सिंह दिनभर चुनावी जनसंपर्क में जुटे रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद वह करवा चौथ के दिन घर जल्दी आ जाते हैं और शाम को चांद दिखने पर व्रत खुलवाते हैं. नीरज कंवर के अनुसार प्रताप सिंह खाचरियावास भी कई बार उनके साथ करवा चौथ का व्रत रखते हैं और साथ ही वह उन्हें एक खास तोहफा भी देते हैं. करवा चौथ पर ही दिया हुआ ज्वेलरी सेट नीरज कंवर के लिए बेहद खास है. 

 

3/5

कालीचरण सराफ

भाजपा के मालवीय नगर से विधायक उम्मीदवार कालीचरण सराफ की पत्नी अलका सराफ उनके लिए पिछले 50 सालों से करवा चौथ का व्रत रख रही हैं. अलका के अनुसार सगाई के बाद से ही वह करवा चौथ का व्रत रख रही है. कालीचरण सराफ भी करवा चौथ के दिन जल्दी घर आ जाते हैं और अपने हाथों से प्रसाद खिलाकर व्रत खुलवाते हैं और साथ ही भोजन करते हैं. अलका के अनुसार कालीचरण सराफ उन्हें करवा चौथ पर साड़ी और ज्वेलरी भी गिफ्ट में देते हैं. अलका सराफ पिछले 25 सालों से अपनी बहू के साथ करवा चौथ का व्रत रख रही हैं और अपने पोते-पोतियो को भी इसके संस्कार दे रही हैं.

 

4/5

अर्चना शर्मा

मालवीय नगर से ही एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरी अर्चना शर्मा भी पिछले 25 सालों से करवा चौथ का व्रत रख रही हैं. अर्चना शर्मा  दिन भर चुनाव प्रचार में जुटी रहेंगी और शाम को महिलाओं के साथ करवा चौथ का व्रत मनाएंगी. अर्चना शर्मा का कहना है कि संयुक्त परिवार में पर्व मनाने का उत्साह अलग ही होता है. उनका कहना है कि उन्हें हर करवा चौथ का बेसब्री से इंतजार रहता है.

 

5/5

पुष्पेंद्र भारद्वाज

सांगानेर से कांग्रेस के उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज की पत्नी कल्पना भारद्वाज ने भी करवा चौथ का व्रत रखा है. इस बार कल्पना भारद्वाज पति के चुनाव लड़ने के चलते जनता के बीच ही करवा चौथ मना रही हैं और उनके बीच ही व्रत खोलेंगी. कल्पना बताती है कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान उनके पति पुष्पेंद्र दिल्ली में थे और वह जयपुर नहीं आ सके तो वह खुद दिल्ली पहुंच गई थी. पुष्पेंद्र उन्हें करवा चौथ पर ग्रीटिंग कार्ड भी देते हैं, जिसे उन्होंने आज भी संभाल के रखा हुआ है और उन्हें पलट कर देखने पर पुरानी यादें ताजा हो जाती है. कल्पना पुष्पेंद्र के लिए पिछले 18 सालों से करवा चौथ का व्रत रख रही है और कई बार दोनों ने साथ व्रत भी रखा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link