Rajasthan Politics : कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की जल्द घोषणा होने वाली है. मल्लिकार्जुन खड़के के अध्यक्ष बनने के बाद कार्यकारिणी बननी है. इसमें राजस्थान से कई नेताओं को शामिल किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान से 3 महासचिव और 6 राष्ट्रीय सचिव बनाए जा सकते है. महासचिवों की सूची में बाड़मेर ( Barmer ) के बायतू से विधायक हरीश चौधरी, अलवर के पूर्व सांसद भंवर जितेंद्र सिंह और मोहन प्रकाश का नाम है. सचिवों की सूची में जोधपुर ( Jodhpur ) के ओसियां से विधायक दिव्या मदेरणा का नाम भी शामिल है.


ये 6 नेता बन सकते है राष्ट्रीय सचिव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान से जिन 6 नेताओं के नाम राष्ट्रीय सचिव की दौड़ में माने जा रहे है. उसमें ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा के अलावा धीरज गुर्जर, पवन गोदारा, दानिश अबरार, कुलदीप इंदौरा और विजय जांगीड़ के नाम है. 


पंजाब प्रभारी है हरीश चौधरी


हरीश चौधरी वर्तमान में पंजाब कांग्रेस प्रभारी है. उनको गांधी परिवार का करीबी माना जाता है. ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर वो अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ आंदोलन भी कर चुके है. इससे पहले भी वे कई बार मुखर होकर अपनी बात रखते आए है. 


दिव्या मदेरणा के नाम की चर्चा


दिव्या मदेरणा जोधपुर के ओसियां से पहली बार की विधायक है. वो पश्चिमी राजस्थान के बड़े सियासी घराने की विरासत को संभाल रही है. भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ वो लगातार जुड़ी रही. 25 सितंबर को हुए सियासी प्रकरण में भी वो अशोक गहलोत या सचिन पायलट गुट की बजाय दोनों से दूरी बनाए रखी. वो लगातार आलाकमान में आस्था की बात करती रही.


ये भी पढ़ें- राजस्थान में 22 विपक्षी विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ, कहानी प्रदेश में हुए पहले दलबदल की


अलवर ( Alwar ) के पूर्व सांसद भंवर जितेंद्र सिंह और मोहन प्रकाश को भी गांधी परिवार का विश्वस्त माना जाता है. हाल ही में जितेंद्र सिंह के पारिवारिक समारोह में भी राहुल गांधी ने अलवर जाकर शिरकत की थी. धीरज गुर्जर को प्रियंका गांधी का करीबी माना जाता है. उत्तर प्रदेश चुनाव में भी उनको जिम्मेदारी मिली थी. ये नियुक्तियां अगर होती है तो राजस्थान चुनाव ( Rajasthan Election ) पर भी इसका असर पड़ेगा.


ये भी पढ़ें- किरोड़ीलाल मीणा के समर्थन में आई दिव्या मदेरणा, कहा- शांति धारीवाल के बयान की निंदा करती हूं