Budget 2024: अंतरिम बजट 2024-25 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा आज लोकसभा में प्रस्तुत बजट पर प्रतिक्रिया करते हुए उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि इस अंतरिम बजट में भी पिछले 10 वर्षों की भांति देश की अर्थव्यवस्था व आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने पर बल दिया गया है. 


बजट में महिलाओं पर विशेष फोकस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि इस में बजट में युवाओं, महिलाओं, वंचितों एवं अन्नदाताओं पर विशेष फोकस किया गया हैं. महिलाओं के लिए एचपीवी वेक्सीनेशन की घोषणा ऐतिहासिक है, इससे महिलाओं में सर्वाइकल केन्सर रोकने में मदद मिलेगी. आयुष्मान भारत योजना का दायरा व्यापक करते हुए इसमें आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया जाना, महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. बजट में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का जो लक्ष्य रखा गया है. वह महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सक्षम आंगनबाड़ी योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों का अपग्रेडेशन किए जाने की घोषणा की गई है. इससे जच्चा-बच्चा का बेहतरीन पोषण होगा.


बजट में प्रदेश को विशेष फायदा होगा-


उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हर घर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की थी, जिस पर अब अमल किया जाएगा. इससे राजस्थान के नागरिकों को विषेश फायदा होगा. केन्द्रीय बजट से राजस्थान में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आमजन तक लाभ पंहुचाने के लिए प्रयासरत है. राजस्थान में अब डबल इंजन की सरकार से आम आदमी का जीवन सुगम बन पाएगा.


पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान में असीम संभावनाएं-


उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान में असीम संभावनाएं हैं. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा है कि हमारी आर्थिक ताकत ने हमारे देश को बिजनेस और कांफ्रेन्स ट्यूरिस्म के लिए एक आकर्षक बना दिया है. पर्यटन में जिसमें आध्यात्म पर्यटन भी शामिल है, स्थानीय उद्यमिता के अपार अवसर हैं. राज्यों को पर्यटक केन्द्रों का विकास करने, उनकी वैश्विक पैमाने पर ब्रांडिंग और मार्केटिंग का प्रोत्साहित करने की घोषणा की गई है. घरेलू पर्यटन के प्रति लोगों के बढ़ते उत्साह पर खरा उतरने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपसमूहों में पत्तन संपर्क,पर्यटन अवसंरचना और सुख-सुविधाओं हेतु परियोजनाएं शुरू करने की घोषणा की गई जो कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है.