आमेर की भव्यता से लेकर राजस्थान की हस्तकला के दिवाने हुए राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो, पीएम के साथ चाय की चु्स्की का भी लिया मजा, देखें शानदार तस्वीरें

Emanuel Macron in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने गुरुवार को भारत पहुंचे. पूर्व से निर्धारित कार्यक्रमों के मद्देनजर वह जयपुर पहुंचे, जहां राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया.

Thu, 25 Jan 2024-11:04 pm,
1/7

Emanuel Macron

Emanuel Macron in Jaipur: 75 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार भारत के विशेष अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो है.  लेकिन रिपब्लिक डे समारोह का हिस्सा बनने से पहले फ्रांस राष्ट्रपति  भारत की संस्कृति से परिपूर्ण राजस्थान के आमेर किले को देखने की इच्छा जताई थी. जिसे पीएम ने पूरा भी किया. साथा ही प्धारों म्हारे देस की रिति का अनुसरण करते हुए पीएम ने जयपुर में  राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो का भव्य स्वागत किया. 

 

2/7

आमेर किले में घूमने के साथ ही वह राजस्थान के कल्चर उसकी संसकृति और सभ्यता से रूबरू हुए. इस मौके पर उनके साथ खुद डिप्टी सीएम दिया कुमारी रहीं, जिन्होंने महल के इतिहास के साथ वहां के राजा महाराजाओं के शौर्य से उनका परिचय करवाया.

 

3/7

आमेर की सुंदरता और भव्यता को निहारने के बाद वह जयपुर के स्टेट हेंगर पहुंचे. जहां पीएम मोदी से वह मिले . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गुरुवार को जयपुर में एक भव्य रोड शो किया. ये रोड शो जंतर-मंतर से शुरू हुआ और सांगानेरी गेट तक चला.

4/7

 इस दौरान रोड शो देखने लोगों का हुजूम उमड़ा. लोगों ने पीएम मोदी और मैक्रों के ऊपर फूल भी बरसाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि मैक्रों को राम मंदिर का मॉडल गिफ्ट किया और एक दुकान पर मसाला चाय भी पिलाई.

5/7

रोड शो खत्म होने के बाद पीएम मोदी और मैक्रों ओपन गाड़ी से हवामहल के सामने उतरे. उन्होंने लगभग 1,000 खिड़कियों और झरोखों वाली जगमगाती पांच मंजिला इमारत की प्रशंसा की.

6/7

दोनों नेताओं ने इलाके में एक हस्तशिल्प की दुकान का दौरा किया. दुकानदार के मुताबिक, पीएम मोदी ने मैक्रों के लिए राम मंदिर की एक छोटा मॉडल खरीदा और इसके लिए यूपीआई के माध्यम से 500 रुपये की पेमेंट भी की. राम मंदिर का मॉडल मिलने पर मैक्रों ने कहा- 'अयोध्या जाना पड़ेगा'.

7/7

इसके बाद साहू टी स्टॉल पर बैठकर पीएम मोदी ने मैक्रों को चाय के बारे में और कुल्हड़ के बारे में बताया.  साहू चायवाले ने पैसे लेने से इनकार कर दिया. लेकिन पीएम मोदी ने भीम यूपीआई के जरीए दो रुपये का पेमेंट उसकी दुकान पर किया. इसके बाद दोनों नेता सांगानेरी गेट तक रोड शो जारी रखते हुए फिर से खुले वाहन में सवार हुए और रोड शो पूरा होने पर डिनर व द्विपक्षीय वार्ता के लिए रामबाग पैलेस रवाना हो गए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link