Rajasthan Assembly By Election 2024 :  राजस्थान में 13 नंवबर 2024 को विधानसभा उपचुनाव 2024 के लिए वोटिंग होगी और 23 नवंबर 2024 को रिजल्ट आएगा. इन चुनावों में कांग्रेस का क्षेत्रीय दलों से गठबंधन होना ना होना बीजेपी की जीत या हार की वजह बन सकता है. कुल 7 सीटों पर चुनाव होगा. जिसमें चौरासी, सलूंबर, देवली-उनियारा, खींवसर, रामगढ़ और झुंझुनूं सीटें हैं. जिनमें से रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान के निधन के बाद और सलूंबर सीट बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के बाद खाली हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुरारी लाल मीणा की बेटी या फिर किरोड़ी लाल मीणा के भाई !  दौसा में होगी जबरदस्त सियासी लड़ाई 


 



सियासी और राजनीतिक समीकरण को देखें तो तीन ऐसी सीटें हैं,जहां अगर कांग्रेस गठबंधन करती है तो बीजेपी को नुकसान हो सकता है. ये तीन सीटें हैं - चौरासी, सलूंबर और खींवसर. 


सलूंबर सीट
बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से 3-3 प्रत्याशियों का पैनल तैयार कर आलाकमान को भेजा जा चुका है. ये वहीं सीट है जहां पिछले चुनावों में त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था. इस सीट पर बीएपी ने भी पूरी ताकत छोंकी हुई है. बीएपी (बाप) ने भी 3 दावेदारों की लिस्ट तैयार की है, लेकिन संभवता कांग्रेस के साथ गठबंधन की आस में अभी तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है. अगर ये गठबंधन नहीं होता तो बीजेपी के लिए इस सीट को दुबारा हासिल करना थोड़ा आसान हो सकता है.


चौरासी सीट
बीजेपी और कांग्रेस के लिए ये सीट जीतना बड़ी चुनौती जैसा है. चौरासी सीट से लगातार राजकुमार रोत जीतते रहें हैं, जिनके सांसद बन जाने के बाद से खाली इस सीट पर बीएपी जीत को सुनिश्चत मान रही है. ऐसे में अगर यहां कांग्रेस बीएपी के साथ गठबंधन कर लेती है तो बीजेपी को नुकसान और अगर गठबंधन नहीं होने पर फायदा हो सकता है. 



खींवसर सीट
हनुमान बेनीवाल के सांसद बन जाने के बाद से खाली हुई, इस विधानसभा सीट पर , रालोपा के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस ने भी पूरी ताकत झोंक दी है. मूंडवा को हटाकर 2008 में विधानसभा सीट बनी खींवसर सीट पर अगर कांग्रेस का रालोपा के साथ गठबंधन होता है, तो बीजेपी को नुकसान और अगर नहीं होता तो फायदा हो सकता है.


आपको बता दें कि त्योहारी सीज़न में 14 राज्यों की 48 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इस मिनी रेफरेंडम का रिजल्ट 23 नवंबर 2024 के दिन आएगा. 

 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!