Rajasthan Politics: राजस्थान में हुए लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुए पांच विधानसभा सीटों पर जल्द चुनाव होने वाले है. दरअसल, लोकसभा चुनाव के कारण राज्य में  पांच विधानसभा के विधायक सांसद बन चुके हैं,जिसके कारण पांचों सीटे खाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जिसके बाद इन सिटों पर जल्द ही उपचुनाव होने वाले है,जिसको लेकर जल्द ही घोषणा हो जायेगी. उपचुनाव से पहले राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा सक्रिय हो चुकीं हैं. दोनों पार्टी इन सभी सीटों को लेकर जीता का आसवासन दे रही हैं. विधानसभा चुनाव में जीनको टिकट दिया गया,वे इस समय प्रबल दावेदार हैं.



लोकसभा चुनाव के कारण राज्य की दौसा सीट भी खाली हो गई है. इस सीट पर दावेदारों की लिस्ट बड़ी लंबी बताई जा रही है.दौसा सीट पर जब कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा को टिकट को टिकट दे दिया,जिसके बाद नरेश मीणा ने कांग्रेस से बगावत कर दिया था. चुनाव के दौरान नरेश मीणा ने नामांकन भी कर दिया, कुछ समय बाद वापस ले लिया था.



लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार नरेश मीणा और मुरारी लाल मीणा ने मंच साझा किया था.इस दौरान नरेश मीणा ने कहा था कि आपको टिकट मिल गया है,आप सांसद बन जाओगे,आपकी बेटी दौसा से विधायक बन जाएगी,लेकिन हमारा नंबर कब आएगा?.



उन्होंने आगे कहा कि आपका फ्रज बनता है कि आप हमारे लिए टिकट की मांग करें, क्योंकि आपका कोई बच्चे नहीं है, लेकिन मेरे तो हैं. आपको पार्टी और पायलट से कहना चाहिए था कि आप मुझे नहीं नरेश को टिकट दो.



नरेश के इस खुली बगावत के बाद से ही कांग्रेस बहुत सचेत है कि आखिर किसे टिकट दे.मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नरेश मिणा इस बार उपचुनाव के प्रबल दावेदार है.नरेश मिणा के साथ दौसा सीट पर एक और नेता है,जो पार्टी से टिकट की मांग कर सकते है.


दौसा सीट से उपचुनाव के लिए नरेश मिणा के साथ गजराज खटाणा भी टिकट की मांग कर सकते है. गजराज खटाणा पार्टी के बड़े नेता सचिन पायलट के नजदीकी माने जाते है. अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिर पार्टी किसको अपना उम्मीदवार बनाती है.