Sachin Pilot : प्रदेश कांग्रेस की राजनीति में चल रहे घटनाक्रम के बीच पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट शाहपुरा के खोरी गांव में चल रहे महायज्ञ में शिरकत की और धार्मिक मंच से हुंकार भरी. उन्होंने संतो का आशीर्वाद लेकर अपनी ताकत भी दिखाई. हज़ारों लोगों की भीड़ के बीच सचिन पायलट अलग ही जोश में दिखाई दिए. उन्होंने इशारों ही इशारों बहुत कुछ कह दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि आपस मे लड़ाई-झगड़ा करना, अफवाह फैलाना 30 सेकंड का काम है लेकिन जीवन मे उदाहरण देना आज के समय मे महत्वपूर्ण है. बड़े बुजुर्गों का आर्शीवाद, नोजवानो का साथ और प्यार देश व प्रदेश की सबसे बड़ी पूंजी है. अगर आपस मे गड्ढे खोदे तो कभी हम आगे नहीं जा सकते. जो लोग दरार डालना चाहते है, उन लोगों से हमे बचकर रहना पड़ेगा. समय के साथ साथ कई चुनोतियाँ बढ़ती जाती है. उनका सामना करने के लिए हमें संगठित होना पड़ेगा.


उन्होंने कहा कि सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए. सच्चाई का रास्ता लंबा व कठिन है, ओर मुश्किलों से भरा है, गतिरोध पैदा होंगे, रुकावटें आएंगी लेकिन हमें आगे बढ़ते रहना है. विश्वास के साथ सत्य की लड़ाई लड़नी है. जिस प्रकार संत महात्मा जितनी ज्यादा तपस्या, त्याग, अध्यात्म करते है वे उतनी ही प्रसिद्धि प्राप्त करते है. ठीक उसी प्रकार राजनीति में भी जो व्यक्ति ज्यादा मेहनत करेगा और लोगों के दिलो में राज करेगा वह व्यक्ति उतनी ही तीव्र गति से आगे बढ़ेगा.


पायलट ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन मे उतार चढ़ाव आते है लेकिन समय कैसा भी हो, हमे अपने विश्वास व संकल्प पर अडिग रहना है. कोई झूठ बोलेगा, बहकाएगा लेकिन हमें अपनी गिरेबान में झांकना है और हमे अपनी अंतरात्मा को सुनना है. मानवता के निर्माण में सच्चाई, ईमानदारी, एकता व विश्वास बनाए रखना है. कुछ ऐसे लोग भूल जाते है. देश , प्रदेश व समाज मे वे बहुत बड़े बन जाते है, तो अक्सर होता है.


यह इंसान की प्रवृति होती ही कुछ ऐसी है कि वो पीछे मुड़कर देखना भूल जाते है. इसलिए हमेशा हम कौन है, कहाँ से निकलकर आए है, किन लोगों ने हमे बचपन मे वो मूल्य, ताकत दी है, जिनकी बदौलत हम पढ़े लिखे और पदों पर आए तथा नाम कमाया. हमेशा अपनी जड़ों को याद रखना चाहिए. वह पेड़ मजबूत और लंबा होता है जिसकी जड़े मजबूत हो. पायलट ने महाभारत का '''' यदा यदा ही धर्मस्य,गलनिर्भवती भारत '''' श्लोक सुनाकर विरोधियों को मैसेज दिया कि जब धरती पर धर्म की हानि होती है और पाप व अधर्म बढ़ता है तब ईश्वर अवतार लेता है.


Reporter- Amit Yadav


यह भी पढ़ें- 


CM अशोक गहलोत पर BJP पलटवार, 'कुर्सी बचाना है' राजस्थान कांग्रेस सरकार का मॉडल


राजस्थान की बेटी नंदिनी के सिर पर सजा फेमिना ‘मिस इंडिया’ का ताज, पूरा देश कर रहा नाज