Pratapgarh: जनजाति क्षेत्र में किसानों को समृद्ध बनाने के लिए प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत प्रतापगढ़ में कृषि विभाग की ओर से संकर मक्का बीज के मिनी किट एवं सोयाबीन बीजों का निशुल्क वितरण प्रारंभ कर दिया गया है.आज भी बड़ी संख्या में विभाग की ओर से किसानों को मिनी कीट और सोयाबीन बीज वितरित किए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनजाति क्षेत्र के किसानों को समृद्ध बनाने की मंशा के तहत जनजाति जिलों में 8 लाख 50 हजार संकर मक्का बीज के मिनी किट का वितरण किया जाना है .इसी के तहत प्रतापगढ़ जिले में भी जनजाति लघु सीमांत महिला किसानों को 1 लाख 28 हजार 960 मिनी किट वितरित किए जाएंगे.


 मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत सामान्य महिला लघु सीमांत किसानों को 39 हजार 300 मिनी किट और मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत सोयाबीन के 3300 क्विंटल बीज वितरित किए जाएंगे. वितरण का कार्य विभाग की ओर से प्रारंभ कर दिया गया है.


शर्मा ने बताया कि किसानों से अपील की जा रही है कि वह इन उन्नत बीजों का उपयोग कर अपना उत्पादन बढ़ा सकते हैं ।किसानों का उत्पादन बढ़ेगा तो उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी.आज भी बड़ी संख्या में कृषि विभाग द्वारा किसानों को मिनी किट और सोयाबीन के बीज बांटे गए.


रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय


ये भी पढ़ें- RPSC Recruitment 2023: आरपीएससी में आरएएस भर्ती के लिए आवेदन प्रारंभ,rpsc.rajasthan.gov.in से करें अप्लाई​