Pratapgarh: श्रावण मास के पहले सोमवार पर प्रतापगढ़ के शिवालयों में सुबह से ही हर हर बम बम की गूंज सुनाई दे रही है. शहर के प्रसिद्ध दीपेश्वर महादेव में श्रद्धालुओं के द्वारा विभिन्न धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांवड़ यात्री विभिन्न नदियों का जल लेकर भगवान का जलाभिषेक करने के लिए पहुंच रहे हैं. शिव की उपासना का श्रावण मास और उसका पहला सोमवार, श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं लेकर शिवालयों पर पहुंच रहे हैं. जिले के गौतमेश्वर, गुप्तेश्वर, दीपेश्वर, कमलेश्वर, सिद्धेश्वर, गौरी सोमनाथ महादेव मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ नजर आ रही है. 


यह भी पढ़ें- पांडवों ने वनवास के समय यहां की थी शिव की पूजा, नहीं सूखता उनके खोदे गए कुएं का पानी


क्या कहना है दीपेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी का
दीपेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी वरुण गोस्वामी ने बताया कि यहां पर सुबह से ही वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महादेव का दूध और जल से अभिषेक किया जा रहा है. दोपहर में धानमंडी से महादेव की शाही सवारी निकाली जाएगी जो मंदिर परिसर में पहुंचकर समाप्त होगी. शाम को महादेव की महाआरती का आयोजन किया जाएगा. 


गोस्वामी ने बताया कि श्रावण मास में शिव की साधना का काफी महत्व है, इस दिन महिलाएं अपने सुहाग और संतान की लंबी उम्र की कामना को लेकर भी व्रत रखती हैं. गौरी सोमनाथ महादेव मंदिर में भी रुद्राभिषेक का क्रम निरंतर जारी है.


Reporter- Vivek Upadhyay


यह भी पढ़ें- श्रावण माह का प्रथम सोमवार आज, ॐ नमः शिवाय की गूंज से गुंजायमान हुए शिवालय


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.