श्रावण माह का प्रथम सोमवार आज, ॐ नमः शिवाय की गूंज से गुंजायमान हुए शिवालय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1262453

श्रावण माह का प्रथम सोमवार आज, ॐ नमः शिवाय की गूंज से गुंजायमान हुए शिवालय

सावन माह के प्रथम सोमवार के चलते आज जिले के छोटे-बड़े सभी शिवालयों में तड़के सवेरे से ही शिव भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है.

श्रावण माह का प्रथम सोमवार आज, ॐ नमः शिवाय की गूंज से गुंजायमान हुए शिवालय

Dausa: सावन माह के प्रथम सोमवार के चलते आज जिले के छोटे-बड़े सभी शिवालयों में तड़के सवेरे से ही शिव भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है. देव नगरी के नाम से विख्यात दौसा जिला मुख्यालय पर भी 5 बड़े महादेव मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है.

देव गिरी पर्वत पर स्थित बाबा नीलकंठ महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए शिव भक्त अल सुबह से ही पहुंच रहे हैं और यह सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: कन्या राशिवाले इस चीज को लेकर रहें सावधान, आज के राशिफल से जानें कैसे रहेगा सावन का पहला सोमवार

वहीं, सोमनाथ, बैजनाथ, सेहजनाथ और गुप्त नाथ महादेव मंदिर में भी शिव भक्तों की अपार भीड़ आ रही है. चारों ओर ओम नमः शिवाय हर हर महादेव बम बम भोले की गूंज से शिवालय गुंजायमान हो रहे हैं. मानो ऐसा लग रहा है देवनगरी दौसा काशी मय हो गई हो. शिव भक्ति विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर मनोतिया मांग रहे हैं.

सोमवार का है खास महत्व
श्रावण माह में वैसे तो पूरे महाशिव पूजा का विधान है लेकिन सोमवार का दिन शिव पूजा के लिए खास माना जाता है. मान्यता है कि जो भी सोमवार के दिन शिव मंदिर पहुंचकर बाबा भोले की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है. यही वजह है कि सोमवार के दिन शिवालयों में शिव भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है.

1000 साल पुराने बताए जाते हैं मंदिर
दौसा जिला मुख्यालय पर स्थित पंच महादेव मंदिरों की विशेष मान्यता है. माना जाता है कि पांचों मंदिरों में शिवलिंग अपने आप उद्गम हुआ है, जिसके चलते इन मंदिरों की महत्वता और अधिक बढ़ जाती है. पांचों मंदिर करीब 1000 साल पुराने बताए जाते हैं और और यही वजह है इन मंदिरों में दौसा जिले के ही नहीं बल्कि बाहर के जिले के लोग भी श्रावण माह के सोमवार के दिन पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं. वहीं, शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA

यह भी पढ़ें- राजस्थान में झमाझम बरस रहे बादल, आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

 

 

Trending news