Cyclone Biparjoy, Pratapgarh: प्रतापगढ़ की कृषि उपज मंडी में भी आज भी बिपरजॉय तूफान का असर देखने को मिला. देर रात से हो रही रुक-रुक कर हो रही बरसात और भावों में कमी के कारण माल की आवक काफी कम हुई.आज कृषि उपज मंडी में मात्र 15 सौ बोरी की आवक हुई है. मंडी प्रशासन की ओर से मौसम में खराबी को देखते हुए जिंसों की नीलामी जल्दी प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंडी सचिव मदन लाल गुर्जर ने बताया कि बिपरजॉय तूफान को देखते हुए मंडी में पूरी व्यवस्थाएं की गई थी. ग्रामीण इलाकों से अनाज लेकर आने वाले किसानों को किसी तरह का नुकसान नहीं हो इसके लिए पूरे इंतजाम किए गए थे.


नीलामी प्रक्रिया को भी जल्द शुरू करवा दिया गया है. प्रतापगढ़ शहर और आसपास के इलाकों में बीती रात से हो रही बरसात का असर कृषि उपज मंडी पर भी नजर आया साथ ही सोयाबीन और अलसी के भाव में गिरावट के कारण भी मंडी में आज आवक काफी कम रही.


 इन दिनों मंडी में सोयाबीन, गेहूं और अलसी की काफी आवक हो रही है, लेकिन आज मात्र 15 सौ बोरी की आवक हुई.मंडी व्यापारी दीपक डोसी ने बताया कि सीजन में जहां सोयाबीन के भाव 6200 रुपए प्रति क्विंटल थे वह अब गिरकर 5200 रुपए तक पहुंच गए हैं.


वहीं, अलसी के भाव 5100 से लुढ़क कर 4100 रुपए प्रति क्विंटल तक जा पहुंचे हैं.इसके कारण भी मंडी में जिंसों की आवक में कमी देखी जा रही है. हालांकि कम आवक होने से किसानों का माल व्यवस्थित तरीके से खाली हुआ और किसानों को बरसात से नुकसान भी नहीं हुआ.


रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय


ये भी पढ़ें- Rajsamand: राजसमंद के पसूंद गांव में दो बड़े हादसे, मार्बल मजदूरों ने काम करना किया बंद