Rajsamand: राजसमंद के पसूंद गांव में दो बड़े हादसे, मार्बल मजदूरों ने काम करना किया बंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742015

Rajsamand: राजसमंद के पसूंद गांव में दो बड़े हादसे, मार्बल मजदूरों ने काम करना किया बंद

Rajsamand:राजसमंद के राजनगर थाना इलाके के पसूंद गांव के पास हाईवे पर जमा हुए श्रमिक.पसूंद गांव के पास में दो बड़े हादसे के बाद लोगों में गुस्सा है. मजदूर के परिजन को 10 से 15 लाख का मुआवजा देने की कर रहे हैं मांग.

 

Rajsamand: राजसमंद के पसूंद गांव में दो बड़े हादसे, मार्बल मजदूरों ने काम करना किया बंद

Rajsamand: राजसमंद जिले के राजनगर थाना इलाके में स्थित पसूंद गांव के पास मार्बल यूनिट से जुड़े दो अलग-अलग बड़े हादसे सामने आये हैं. एक हादसे में श्रमिक की मौत हो गई. तो वहीं, दूसरे हादसे में श्रमिक गंभीर रूप से घायल हो गया.

बता दें कि दूसरे हादसे में घायल श्रमिक के परिजन के साथ सैकड़ों की तदाद में श्रमिक एकत्रित हुए और जमकर प्रदर्शन करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं. सभी श्रमिकों ने कहा कि घायल श्रमिक के परिजन जब तक मुआवजा नहीं मिलता है. तब तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा. बता दें कि इस प्रदर्शन के चलते आज पूरी मार्बल मंडी ठप पड़ी रही. यानि किसी भी मार्बल गोदाम से ट्रकों में मार्बल लोड नहीं हुआ.

पांच दिनों से इलाज चल रहा है

 मार्बल लोड नहीं होने के चलते मार्बल व्यवसायीयों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा.बता दें कि मोरचणा में एक लोडिंग मार्बल मजदूर की ट्रक में सपोर्ट टूटने के कारण टाइल्स के बीच दबकर गंभीर घायल हो गया है. उसे गंभीर घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया. मजदूर का उदयपुर अस्पताल में पिछले पांच दिनों से इलाज चल रहा है. इधर मुआवजे की मांग को लेकर समस्त लोडिंग मजदूरों ने पसूंद स्थित चेतक मार्बल और बीके मार्बल के बाहर सैकड़ों की तादाद में मजदूरों ने प्रदर्शन करते हुए अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं.

 परिवार को 10 से 15 लाख रुपए का मुआवजा दिलाने की मांग

जानकारी के अनुसार बागड़ोला निवासी लक्ष्मण गाडरी चेतक मार्बल मोरचणा में मार्बल टाइल्स का ट्रक में लदान किया. उसके बाद ट्रक के साथ सभी श्रमिक मोरचणा पहुंचे जहां ट्रक के अंदर सपोर्ट खुलने से टाइलों के बीच में लक्ष्मण गाडरी दबकर गंभीर घायल हो गया. उसके दोनों हाथ फ्रेक्चर हो गए और पेट में गंभीर चौट आई है.

बता दें कि वह पांच दिन से उदयपुर अस्पताल में भर्ती है. इधर लोडिंग मजदूरों ने पीड़ित परिवार को 10 से 15 लाख रुपए का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर गोदाम पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है.

 तो वहीं, राजसमंद जिला मुख्यालय के पास तासोल मार्ग पर पसूंद में स्थित एक नाकोड़ा भैरव मार्बल यूनिट पर कार्य करते समय एक श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई. हादसे के बाद उसे तत्काल आरके जिला चिकित्सालय ले जाया गया,जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. 

 कारणों की पुष्टि नहीं 

प्रथम दृष्टया मार्बल ब्लॉक के नीचे दबने से मौत होना बताया जा रहा है. हालांकि अभी तक पुलिस ने हादसे के कारणों की पुष्टि नहीं की है. जानकारी के अनुसार जोगलसर तहसील बीदासर, चूरू निवासी गिरवरसिंह तासोल रोड पर स्थित नाकोड़ा भैरव मार्बल फैक्ट्री में कार्य करता था. फैक्ट्री में कार्य करते वक्त मार्बल ब्लॉक के नीचे दबने से श्रमिक गंभीर घायल हो गया.

इस पर अन्य श्रमिक व फैक्ट्री प्रबंधन के जुड़े कार्मिक उसे तत्काल आरके जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस पर श्रमिक के शव को जिला अस्पताल के मुर्दाघर में रखवा दिया. साथ ही हादसे के बाद बड़ी तादाद में लोग जिला अस्पताल के बाहर एकत्रित हो गए.

ये भी पढ़ें- क्या ये दुनिया की सबसे बड़ी हाईवे डकैती है? आखिर कहां गायब हुए 88 हजार करोड़ के बैंक नोट

 

Trending news