Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ में माही बांध के पानी को प्रतापगढ़ जिले के जाखम बांध तक पहुंचाने के लिए बनाई जा रही अपर हाई लेवल कैनाल में संशोधन की मांग को लेकर जनप्रतिनिधियों ने आज प्रतापगढ़ में मुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा. दों हज़ार करोड रुपए की लागत से बनने वाली इस कैनाल का 20 दिन पहले ही पीपलखूंट में जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने शिलान्यास किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े: नाले में फंसे ट्रक को क्रेन की मदद से निकाला


धमोतर और सुहागपुरा पंचायत समिति के जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री और कलेक्टर के नाम सौंपे गए इस ज्ञापन में बताया गया है, कि बीती 4 अक्टूबर को पीपलखूंट में जिस अपार हाई लेवल कैनाल का शिलान्यास प्रदेश के जल संसाधन मंत्री द्वारा किया गया उसमें आंशिक संशोधन किया जाए. जिससे योजना की लागत भी काम आएगी और ज्यादा किसान भी लाभान्वित होंगे. 


सुहागपुरा प्रधान भरत पारगी ने बताया कि योजना के तहतमाइल्ड स्टील निर्मित 125 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाने की योजना है. दों हज़ार करोड़ की इस योजना के तहत बांसवाड़ा के माही बांध का पानी प्रतापगढ़ जिले के जाखम बांध तक पहुंचाने का स्किम है. यदि इस पानी को सीधे ही लिफ्ट कर रामपुरिया बड़ी लॅाक तक पहुंचाया जाता है, तो यह पानी सीधा ही जाखम बांध तक पहुंच जाएगा. जिससे इस योजना के तहत लगने वाली लागत भी कम आएगी और ज्यादा किसान भी लाभान्वित होंगे. 


यह भी पढ़े: ट्रांसफार्मर की चिंगारी से आग लगने से लाखों का नुकसान, जानें पूरी खबर


पारगी ने बताया कि रामपुरिया और बड़ी लाक की समुद्र तल से ऊंचाई 500 मीटर है, जबकि जाखम बांध की ऊंचाई 329 मीटर है. ऐसे में रामपुरिया तक पानी पहुंच जाता है, तो यह सीधे  बिना पाइप लाइन के जाखम बांध तक पहुंच जाएगा. इससे प्रतापगढ़ क्षेत्र के किसान भी लाभान्वित होंगे.