Pratapgarh: उदयपुर रेंज पुलिस एवं यूनिसेफ राजस्थान के सहयोग से संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम के तहत पुलिस अधीक्षक सभागार में विशेष किशोर पुलिस इकाई की समीक्षा बैठक आयोजित हुई. जिसमें पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने अध्यक्षता की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भागचन्द्र मीणा के मार्ग दर्शन में बैठक हुई. बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि थाने के संपर्क में आने वाले किसी भी प्रकार के बालक के मामले में बाल कल्याण पुलिस अधिकारी द्वारा बालक की सामाजिक परिवेश को देखते हुए संवेदनशीलता के साथ कार्रवाई करें. बालक के समाज और परिवार में पुनर्वास के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. 


यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने इकाई के कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी. जिले में थाना स्तर पर संरचनाओं, प्रक्रियाओं के साथ ही व्यवहार संबंधित दिशा-निर्देशों के बारे में बताया. उन्होंने बाल विवाह की रोकथाम, गुमशुदा बालकों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया की थाना स्तर पर पालना, पुलिस थानों पर बाल हेल्प डेस्क के संचालन तथा सूचनाओं को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए अधिकारियों को सुझाव दिए. 


रेंज कार्यालय द्वारा अधिनियमों की पालना के लिए जारी निर्देशों के संबंध में सभी बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों को जानकारी उपलब्ध कराई गई. बैठक में शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक शत्रुघ्न शर्मा, चाइल्ड हेल्पलाइन के सदस्य, मानव तस्करी विरोधी प्रकोष्ठ के प्रभारी कमलचन्द्र किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य मन्नालाल गुर्जर आदि ने भी विचार व्यक्त किए. बैठक में मानव तस्करी विरोधी प्रकोष्ठ के लोकेन्द्र सिंह झाला, चाईल्ड लाईन समन्वयक शांतिलाल, आकाश उपाध्याय, भरत खोखर आदि सहित पुलिस थानों के बाल कल्याण पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे.


एएसपी भागचन्द्र ने जिले के सभी पुलिस थानों के बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने पुलिस के संपर्क में आने वाले देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों तथा विधि से संघर्षरत बच्चों के मामलों में थाना स्तर पर की जाने वाली कार्रवाई तथा अधिनियमों के अनुसार आवश्यक प्रपत्रों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने आगामी दिवसों में बाल विवाह की रोकथाम के लिए थाना स्तर पर समुदाय के सहयोग से जागरूकता के लिए निर्देश दिए. 


बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जगदीश पुरोहित ने लैंगिक अपराधों से पीड़ित बालकों के मामलों तथा देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बालकों के मामलों में आने वाली समस्याओं तथा समाधान के लिए सुझाव उपलब्ध कराए. बाल विवाह से संबंधित जागरूकता के लिए पैम्प्लेट का किया विमोचन किया गया. पुलिस अधीक्षक एवं उपस्थित अधिकारियों द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से बाल विवाह की रोकथाम के लिए विकसित किए गए पैम्लेट का विमोचन किया गया.


रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय


ये भी पढ़ें- UP Board result 2023: हां दिल में छेद था हौसलों में नहीं, यूपी हाई स्कूल में लगी 9वीं रैंक तो सबने कहा वाह..


यह भी पढ़ें- जमीन में लोट-लोट कर सबके सामने नागिन डांस करने लगी नई भाभी, घरवालों के रोकने से भी न रुकी