Pratapgarh: गुर्जर आरक्षण आंदोलन संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय बैंसला आज एक दिवसीय प्रतापगढ़ दौरे पर हैं. बैंसला बांसवाड़ा वागड़ स्थित प्रमुख शक्तिपीठ मां त्रिपुरा सुंदरी के दर्शन के बाद प्रतापगढ़ पहुंचे. उन्होंने बताया कि माता के दर्शन के साथ ही उन्होंने वागड़ और मेवाड़ में अपने आंदोलन को तेज करने का काम शुरू किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंसला ने बताया कि उन्होंने त्रिपुरा सुंदरी से प्रदेश में अपना राजनीतिक वर्चस्व पाने के लिए दौरों की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि एमबीसी समाज को राजनीतिक मंच नही मिलेगा तो दिक्कत होगी. बैंसला ने कहा कि गुर्जर बहुल क्षेत्रों से चुनाव जीतने वाले, हारने वाले नेता एमबीसी समाज के हक के लिए कभी खड़े नहीं मिले.  समाज इसका पुरजोर विरोध करेगा. एमबीसी समाज संगठित होकर राजस्थान का मानचित्र बदलेगा. इसमें गुर्जर, रेबारी, रायका, बंजारा, देवासी, लुहार, गाड़री, गडरिया, लबाना मिलकर अपना हक मांगेंगे. 


बैंसला ने कहा कि प्रदेश की 200 विधानसभाओं में से 73 विधानसभाएं जो कि 36 प्रतिशत है, एमबीसी समाज के वोटों से ही जीतती है. अब तक राजनीतिक पार्टियों ने एमबीसी समाज का इस्तेमाल किया है, लेकिन अब एमबीसी समाज राजनीतिक तौर से संगठित होकर अपना राजनीतिक हक लेगा. बैंसला ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि युवाओं को अपने करियर को बनाने के लिए पुरजोर मेहनत करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि राजनीतिक झंडे उठाकर दौड़ने से नहीं होगा.


टीएसपी क्षेत्र में मिलने वाले 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा एमबीसी के लोगों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने की भी मांग की गई. प्रतापगढ़ दौरे पर रहे बैंसला ने राजनीतिक पार्टियों के लोगों को टीएसपी क्षेत्र में भी एमबीसी समाज के लोगों के लिए ध्यान देने की बात कही है. उन्होंने कहा कि बीएसपी के लोगों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है. लेकिन इस आरक्षण में एमबीसी समाज के लिए अलग से कोई भी कोटा नहीं है. पूरे प्रदेश की तरह टीएसपी क्षेत्र में भी एमबीसी समाज के लोगों को 5% अलग से आरक्षण की मांग बैंसला ने की है. विजय बैंसला ने आने वाले समय में वागड़ और मेवाड़ में अपने आंदोलन को तेज करने की भी बात कही है.


रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय


ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics- एक बार फिर 'समधियाने' पहुंची वसुंधरा राजे, निभाया समधन होने का फर्ज, खूब मिला समर्थन


यह भी पढ़ें- Nagaur: लाडनूं के वकील को लॉरेंस गैंग की धमकी, भाइयों को परेशान न करो वरना जिंदगी खराब कर देंगे