Rajasthan Crime: मध्यप्रदेश के भोपाल में 1,814 करोड़ का मेफेड्रोन (MD) ड्रग्स और उसे तैयार करने वाला सामान बरामद किया गया है.  गुजरात ATS और NCB दिल्ली ने यह कार्रवाई की. भोपाल के बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र स्थित बंद फैक्ट्री में ये ड्रग्स बनाया जा रहा था. जिसे 6 महीने पहले ही किराए पर दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


विशेषज्ञों की मानें तो सबसे चिंताजनक ये है कि इतने ड्रग्स से 18 लाख से अधिक युवाओं को नशे का आदि बनाया जा सकता था. नासिक निवासी सान्याल बाने, भोपाल निवासी अमित चतुर्वेदी और मंदसौर के हरीश आंजना को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है.



अब इस ड्रग्स जब्ती के तार प्रतापगढ़ से जुड़ रहे है. सूत्रों के अनुसार जिले के अखैपुर गांव में रविवार रात को NCB और गुजरात ATS की टीम के साथ मध्यप्रदेश पुलिस ने दबिश देते हुए अखेपुर गांव से कई बड़े वाहनों को जब्त किया है.



मामले में पुलिस ने अखेपुर के एक सफेदपोश व्यक्ति को डिटेन भी किया है. प्रतापगढ़ पुलिस के ADP बनवारी लाल मीना ने भी अखेपुर में दी गई दबिश की पुष्टि की है. सूत्रों की माने तो देर रात हुई कार्रवाई के बाद अब पूरे मामले से कांग्रेस के एक बड़े नेता के नाम को भी जोड़ा जा रहा है. हालांकि नेता के नाम का खुलासा नहीं हो पाया है.



भोपाल में ड्रग्स के देश से अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है. अब इसके तार प्रतापगढ़ से जुड़ने के बाद ड्रग्स सप्लाई के बाद ड्रग्स तैयार करवाने में प्रतापगढ़ के संबंधों के आधार पर भी पुलिस और ATS की टीम आगे की कार्रवाई में जुट गई है.



प्रतापगढ़ में अखेपुर में कार्रवाई से पहले मध्यप्रदेश की पुलिस ने प्रतापगढ़ पुलिस से मदद लेने की बात जरुर की थी, लेकिन ATS और मध्यप्रदेश पुलिस की टीम ने अचानक से अखेपुर में दबिश देकर इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है.



ATS गुजरात के DSP एसएल चौधरी ने बताया, ''कुछ समय पहले ही सूचना मिली थी सान्याल अपने साथी अमित के साथ भोपाल में MD ड्रग्स बना रहा है  हमारी टीम ने NCB दिल्ली की टीम के साथ कार्रवाई की तो वहां बड़ी मात्रा में ड्रग्स बनाने में इस्तेमाल होने वाला सामान जब्त किया है. इसमें 5 हजार किलो कच्चा माल, कई उपकरण जैसे ग्राइंडर, मोटर, ग्लास, फ्लास्क, हीटर और अन्य उपकरण शामिल हैं. आरोपी अमित चतुर्वेदी भोपाल के हुजूर का रहने वाला है. MSC पास आउट है. वह लंबे समय से केमिकल सप्लाई का काम कर रहा था. यही मटेरियल इंदौर-उज्जैन से लाता था.''



ATS और मध्यप्रदेश पुलिस ने भोपाल ड्रग्स फैक्ट्री के मामले में अखेपुर से एक संदिग्ध को डिटेन किया है. सूत्रों के अनुसार अखेपुर के कांग्रेस नेता पर उसके परिवार के लोगों से देश के सबसे बड़ी ड्रग्स एमडीएम मामले से सीधे तार जुड़ रहे है.



मध्यप्रदेश पुलिस ने बिना प्रतापगढ़ पुलिस की मदद लिए कार्रवाई करते हुए एक व्यक्ति को डिटेन कर कई वाहनों को जब्त किया है. सूत्रों की माने तो ड्रग्स बनाने के मामले में जिले के तस्करों को महारत हासिल है.



गौरतलब है की जिले के अखेपुर में ड्रग्स से जुड़े कई हिस्ट्रीशीटर रहते है.ऐसे में अखेपुर के भोपाल में हुई कार्रवाई से तार जुड़ने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि इस ड्रग्स फैक्ट्री में ड्रग्स को तैयार करने का तरिका प्रतापगढ़ के तस्करों द्वारा बताया जाता था.



रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय