Pratapgarh: शिक्षा के लिए संघर्ष की ऊपर की तस्वीरें प्रतापगढ़ जिले के पीपलखूंट उपखंड मुख्यालय के घंटाली क्षेत्र की है. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के कई स्कूलों में अध्यापक और व्याख्याताओं की कमी के चलते बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार शिक्षकों की कमी के कारण आदिवासी बाहुल्य जिले प्रतापगढ़ के ग्रामीण अंचलों के स्कूलों में बच्चों को शिक्षा के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. आज घंटाली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों का गुस्सा उस वक्त फूट गया, जब लगातार मांग करने के बाद भी शिक्षकों की व्यवस्था नहीं होने पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने स्कूल के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया और वहीं अपना प्रदर्शन भी शुरू कर दिया. 


यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी


स्कूली बच्चों ने बताया कि शिक्षकों की कमी से अध्ययन व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो रही है. स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर लगातार क्षेत्र के ग्रामीणों और छात्र-छात्राओं द्वारा भी अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है लेकिन इसके बाद भी शिक्षकों की भरपाई नहीं होने पर बच्चों को बेहतर शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है. आज स्कूली बच्चों के प्रदर्शन के बाद अधिकारी मौके पर तो पहुंचे लेकिन समस्या के समाधान का कोई ठोस आश्वासन नहीं देने के कारण बच्चे अपने प्रदर्शन पर अड़े हुए हैं. 


घंटाली स्कूल में कुल 723 बच्चों का नामांकन है, वहीं, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को मिलाकर कुल 36 पद स्वीकृत हैं जिसमें से 18 पद खाली हैं. स्कूल में कला संकाय एवं विज्ञान संकाय 11वीं और 12वीं के लिए उपलब्ध है जिसमें से कृषि विज्ञान में अभी तक पद स्वीकृत नहीं हुए हैं. ऐसे में पहले से चल रहे मूलभूत सुविधाओं के अभाव के साथ बच्चों की शिक्षा भी प्रभावित हो रही है.


Reporter- Vivek Upadhyay


 


प्रतापगढ़ की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट


यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....


यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार