Rajsamand: राजसमंद शहर के सनवाड़ और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के फोरलेन किनारे राजनगर स्थित भवानी माता पहाड़ी पर ईको पार्क बनाने और पहाड़ी क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने लिए नगर परिषद सभापति अशोक टांक और उपसभापति चुन्नीलाल पंचोली ने रोड निर्माण के कार्य शुभारंभ किया. भवानी माता पहाड़ी के विकास को लेकर पहले फेज के इस कार्य में दो करोड़ रुपए की लागत से मंदिर से लेकर फोरलेन की ओर तक पहुंच रोड का निर्माण किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह रोड मंदिर से पहाड़ी पर हाइवे की ओर लिखे राजसमंद तक बनाई जाएगी. इसके साथ ही वाहनों की पार्किंग का निर्माण होगा और रोड के दोनों ओर पौधरोपण भी किया जाएगा. इसके तहत शुरुआत में रोड निर्माण के लिए पहाड़ी पर पॉकलेन मशीन से चट्टानों आदि को हटाकर समतलीकरण के कार्य की शुरुआत कर दी गई है. निर्माण कार्य की शुरुआत से पूर्व सभापति टांक और उपसभापति ने भवानी माता मंदिर में माथा टेक कर उनसे कार्य के निर्बाध चलने और बिना किसी विघ्न के पूर्ण होने के लिए आशीर्वाद भी लिया.


इस दौरान स्थानीय वार्ड पार्षद चेतन कुमाव, पार्षद बंशीलाल कुमावत, हेमंत रजक, किशन गाडरी, परसराम पोरवाड़, दीपक जैन, प्रमोद रैगर, कमलेश साहू, दीपक खत्री, दीपक शर्मा, पूर्व चेरयमैन नारायण लाल सुथार, मंदिर के भोपा पन्नालाल, मनोनीत पार्षद रामलाल मीणा, गोपाल कुमावत, किशन कुमावत, हेमंत, मुकेश, अजय, कमलेश और नगर परिषद के एईएन नंदलाल सुथार मौजूद रहे. नगर परिषद सभापति अशोक टांक ने बताया कि पहाड़ी पर विकसित होने वाले पर्यटन स्थल पर महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा और इको गार्डन के साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कैफेटेरिया, ओपन जिम, योग और मेडिटेशन सेंटर, चिल्ड्रन प्लेइंग पार्क, लक्ष्मण झूला, आकर्षक फाउण्टेन और सेल्फी पॉइंट आदि का भी विकास द्वितीय चरण में किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यहां पर पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए पर्याप्त सुविधायुक्त पार्किंग एरिया विकसित किया जाएगा. गार्डन के अतिरिक्त पर्यटकों के बैठने के लिए छायादार और आकर्षक बैठक स्थल भी बनाए जाएंगे. इसके साथ शुद्ध पेयजल और सुलभ कॉम्पलेक्स की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.


Reporter-Devendra sharma


ये भी पढ़ें- सचिन पायलट से होने वाले हर सवाल का एक ही जवाब मिलता है, क्या है असल रणनीति


लाइव टीवी देखने के लिए यहां क्लिक करें