Rajsamand: राजस्थान सरकार के जरिए देखरेख और संरक्षण के योग्य बालकों के लिए कई योजनाओं को लागू किया गया है. जहां कार्यक्रम के तहत गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर, 2021 योजना के तहत बाल कल्याण समिति के जरिए तीन बालकों को जोड़ा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन बालकों को समिति से जोड़ा 


योजना में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम, 2015) की धारा 44 (7) और आदर्श नियम 2016 के नियम 23 (14) के तहत राज्य सरकार के जरिए गोराधाय ग्रुप फोस्टर केयर, 2021 योजना के तहत बाल कल्याण समिति ने तीन बालकों को समिति से जोड़ा गया. जहां बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष कोमल पालीवाल, सदस्य बहादूरसिंह चारण, हरजेन्द्र चौधरी, सीमा डागलिया, रेखा गुर्जर उपस्थित रहें.


बैठक में श्री हरिचरण सेवा संस्थान उदयपुर के देखभालकर्ता परिवार को दो बालिका और एक बालिक सामूहिक पालन पोषण देखरेख के लिए ग्रुप फोस्टर केयर में रखे गए हैं. जिसके तहत बालकों की शिक्षा, स्वास्थ्य और पालन पोषण किया जाएगा. साथ ही बताया कि बाल कल्याण समिति और विभाग के सहायक निदेशक, बाल अधिकारिता विभाग के जरिए निरीक्षण कर फोलोअप लेते रहेंगें. 


यह भी पढ़ें: कुंभलगढ़ विधायक राठौड़ बोले- गोमाता और संत जहां सुरक्षित वहां सनातन धर्म सुरक्षित


इस दौरान किशोर न्याय बोर्ड, प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट ममता परमार ने भी बालकों और परिवार से बात की गई. साथ ही बच्चों को पढ़ाई करने के लिए बालकों को प्रेरित किया. कार्यक्रम के दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्यगण के साथ किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य शीतल नन्दवाना और शैतानसिंह रोर्हिडया के साथ बालिका गृह के अधीक्षक सरोज उपाध्याय और हिमांशी जोशी और स्टाफ विभाग के मोना नन्दवाना, विकास विजयवर्गीय, जितेन्द्र कुमार रेगर, मुकेश पालीवाल, नरेश मीणा सहित अन्य मौजूद रहें. 


Reporter: Davendra Sharma


राजसमंद जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


अन्य खबरें: बीजेपी प्रवक्ता रामलाल शर्मा बोले-कांग्रेस की अंदरूनी कलह जगजाहिर, साढ़े 3 साल झगड़ों में खप गए


महज एक दिन के नवजात बेटे को लावारिस छोड़ गई कुमाता, लोग बोले- कलेजा नहीं फटा