Ranthambore Tigress : रणथम्भौर से बड़ी खुशखबरी आई है. बाघिन रिद्धि के बाद अब बाघिन एरोहेड ने 3 शावकों को जन्म दिया है. बाघिन एरोहैड यानी टी-84 के साथ 3 शावक देखे गए हैं. आज वन विभाग के फील्ड स्टाफ ने बाघिन एरोहेड को सवाईमाधोपुर रेंज में विचरण करते हुए देखा. बाघिन के साथ 3 शावक अठखेलियां करते नजर आए. बाघिन टी-19 की बेटी एरोहेड की उम्र करीब 9 वर्ष है और इसने चौथी बार शावकों को जन्म दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शावकों के जन्म से पूर्व यह बाघिन कमजोर दिख रही थी. ऐसे में डीसीएफ मोहित गुप्ता ने फील्ड स्टाफ को बाघिन की सुरक्षा, मॉनिटरिंग व ट्रैकिंग को लेकर निर्देश दिए थे. बाघिन के साथ शावक देखे गए हैं और अब यह काफी स्वस्थ दिख रही है. रणथम्भौर में अब वयस्क बाघ-बाघिन व शावकों की संख्या 80 से अधिक हो चुकी है.


आज जब रणथंभौर का फील्ड स्टॉफ जंगल में वन्यजीवों की ट्रैकिंग एंव मॉनिटरिंग कर रहा था ,उसी दौरान बाघिन टी 84 अपने तीन नन्हें शावकों के साथ नजर आई. फील्ड स्टॉफ ने बाघिन एंव नन्हें शावकों की फोटो एंव वीडियो अपने कैमरों में कैद की और उच्च अधिकारियों को बाघिन के माँ बनने की जानकारी दी.  


 डिएफओ मोहित गुप्ता ने बाघिन एंव शावकों की सुरक्षा को लेकर वनकर्मियों की टीम तैनात कर दी ,जो लगातार बाघिन एंव शावकों की मॉनिटरिंग में जुट गई. वनाधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक बाघिन टी 84 चौथी बार माँ बनी है म बाघिन टी 84 रणथंभौर की प्रसिद्ध बाघिन टी 19 की बेटी है. जिसकी उम्र करीब 9 वर्ष हो चुकी है. शावकों को जन्म देने से बाघिन काफी कमजोर दिखाई दे रही है. जिसकी मॉनिटरिंग के लिए मेडिकल टीम भी तैनात की गई ,जो बाघिन की पल पल की मॉनिटरिंग कर रही है. सुखद एंव बड़ी बात ये है कि रणथंभौर में लगातार बाघों का कुनबा बढ़ रहा है.


ये भी पढ़ें- 


Rajasthan News: बारिश के कारण राजस्थान समेत देशभर में फैल रहा आई फ्लू, आंखों के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी


प्रतिपक्ष नेता राजेंद्र राठौड़ का झुंझुनूं में बड़ा बयान, बोले-जल्द ही 1.33 पैसे प्रति यूनिट बिजली और होगी महंगी