Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में शिक्षा के स्तर को सुधारने, परीक्षा परिणाम के उन्नयन, लाईब्रेरियों के सुदृढ़ीकरण, नई लाईब्रेरी स्थापना, आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुदृढीकरण और जन सहयोग को लेकर जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में कलेक्टर कक्ष में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेसवार्ता के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में संचालित पुस्कालयों के सुदृढ़ीकरण, विद्यालयों के परीक्षा परिणाम उन्नयन, क्राउड फण्डिंग द्वारा विद्यालयों के विकास और आंगनबाड़ी केन्द्रों के सुदृढ़ीकरण की नियमित मॉनिटरिंग और समीक्षा के लिए जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है. 


साथ ही उन्होंने बताया कि यह कमेटी कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यालयों में रिक्त पदों/लम्बे अवकाश पर चल रहे कार्मिकों का आंकलन कर उनके स्थान पर पीईईओ परिक्षेत्र के शिक्षकों को लगाकर शैक्षणिक व्यवस्था सुचारू करेगी. इसके साथ-साथ यह कमेटी जिले में स्थित विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर संचालित पुस्तकालयों की मूलभूत आवश्यकताओं का आंकलन कर जिला स्तर पर समीक्षा कर आवश्यक सामग्री क्रय करने के प्रस्ताव तैयार करेगी और उक्त सामग्री को विद्यालय और महाविद्यालय में पहुंचना सुनिश्चित करेगी.


जिला कलेक्टर ने कहा कि दसवीं-बारहवीं के बोर्ड के परिणाम जिले में उत्साह जनक नहीं रहे है. इसके लिए विद्यालयों में शुरूआत से ही बच्चों को केटेगिरी वाईज डिवाईड कर कमजोर बच्चों को चिन्हित कर उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में जहां-जहां बोर्ड परीक्षाओं में स्कूलों का रिजल्ट कमजोर रहा है उन्हें चिन्हित कर उनमें सुधार करने का प्रयास करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल में विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाले पूर्व छात्रों के छाया चित्र विद्यालय परिसर के प्रमुख स्थानों पर लगाएंगे जिससे विद्यार्थियों को इनसे प्रेरणा मिलती रहे.


Reporter: Arvind Singh


यह भी पढ़ें - 


LT विद्युत लाइन में फाल्ट निकालने के दौरान दौड़ा 11KV करंट, विद्युत कार्मिक की मौत


अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें