Bamanwas: लंपी वायरस को लेकर बामनवास विधायक इंदिरा मीणा गंभीर बनी हुई हैं. विधायक इंदिरा मीणा ने एसडीएम कार्यालय परिसर में बनाए गए अस्थाई क्वारंटाइन सेंटर का जायजा लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधायक इंदिरा मीणा ने आइसोलेशन केंद्र पहुंचकर वहां मौजूद गोवंश को चारा खिलाया. साथ ही आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित किए गए लड्डू खिलाए. विधायक ने गौसेवकों के अथक प्रयासों के बाद संक्रमित गौवंश के स्वास्थ्य में हुए सुधार पर प्रसन्नता जताई. साथ ही प्रत्येक गौवंश के स्वास्थ्य का जायजा लिया.


यह भी पढ़ें- भगवान बना पड़ोसी, तेज लपटों के बीच कमरे के बाहर निकाल फेंका गैस सिलेंडर


आइसोलेशन सेंटर में सेवा दे रहे बिगुल फाउंडेशन और नवयुवक मंडल का भी विधायक इंदिरा मीणा ने आभार जताया. साथ ही विधायक इंदिरा मीणा ने लंपी काल में सामाजिक सरोकार निभा रहे भारत विकास परिषद, गौ सेवक मंडल और सभी संस्थानों को साधुवाद दिया.
गौरतलब है कि लंपी वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ ही गोवंश को आइसोलेट करने के लिए जगह की आवश्यकता थी. ऐसे में बिगुल फाउंडेशन की अपील पर एसडीएम बद्रीनारायण मीणा ने संज्ञान लेते हुए एसडीएम कार्यालय परिसर में ही अस्थाई आइसोलेशन सेंटर बना दिया.


12 से 18 घंटे तक आइसोलेशन सेंटर में की जा रही गोवंशों की सेवा
स्थानीय युवाओं द्वारा 12 से 18 घंटे तक आइसोलेशन सेंटर में गोवंश की सेवा की जा रही है. साथ ही उन्हें नियमित तौर पर चारा पानी और औषधियों का प्रबंधन भी किया जा रहा है. विधायक इंदिरा मीणा ने बताया कि लंपी वायरस को रोकने में एलोपैथिक से अधिक आयुर्वेदिक औषधियां कारगर है।ऐसे में नीम, सनाय, मुलेठी, आंवला, काली मिर्च, लौंग, अदरक और गाइड लाइन में दी गई अन्य औषधियों का मिश्रण कर काढ़ा और लड्डू तैयार कर गोवंश को खिलाया जाना अधिक फायदेमंद है.


विधायक इंदिरा मीणा ने सभी गौ सेवकों की खुले मन से तारीफ की साथ ही गोवंश संरक्षण में हर संभव मदद का आश्वासन दिया. बिगुल फाउंडेशन अध्यक्ष हरपाल कौर ने बौंली में संचालित गौशाला में जगह चिन्हित कर एक आइसोलेशन सेंटर खोलने की मांग की.


गौरतलब है कि बिगुल फाउंडेशन और भारत विकास परिषद सहित अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा नियमित तौर पर सामाजिक सरोकार निभाया जा रहा है. साथ ही गोवंश को चारा पानी और औषधीय लड्डू खिलाये जा रहे हैं. युवाओं की टीम बीमार गौवंश को आइसोलेशन केंद्र पहुंचा रही है. साथ ही नियमित तौर पर बेसहारा गौवंश को औषधी भी दी जा रही है.


Reporter- Arvind Singh


सवाई माधोपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.