Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य फौजदारी, दीवानी,138 के अंतर्गत चैक अनादरण के मामले , प्री-लिटिगेशन मामले,बैंक से संबंधित मामले,विद्युत ,जल , बीमा,बिल सेवा दोष संबंधित मामले एवं राजस्व आदि राजीनामे योग्य प्रकरणों का आपसी समझाइश के माध्यम से निस्तारण किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत विवादों का निपटान करने का एक वैकल्पिक तरीका है. यह एक ऐसा मंच है जहां न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य वाद-विवाद/मुकदमे या प्री-लिटिगेशन चरण के मामलों का सौहार्दपूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाता है. राष्ट्रीय लोक अदालतें वैकल्पिक विवाद समाधान का एक तरीका है.


इसमें अदालतों में लंबित मामलों को मैत्रीपूर्ण आधार पर सुलझाया जाता है. इसके माध्यम से मुकदमों की तीव्र सुनवाई होती है, उन्होंने बताया कि पिछली राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान सवाई माधोपुर जिले में तकरीबन 19 हजार मुकदमों का आपसी राजीनामे के माध्यम से निस्तारण किया गया था ,इस बार की राष्ट्रीय लोक अदालत में मुकदमों के निस्तारण का आंकड़ा 30 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है.


Reporter-Arvind Singh


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता मसीह ने भाजपा पर लगाया तिरंगा बेचने का आरोप, कहा- रैलियां निकाल कर रहे भ्रमित