Sawai Madhopur News: प्रदेश में अवैध बजरी खनन सरकार एवं प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ है. आय दिन कहीं ना कहीं अवैध बजरी खनन माफियाओं की गुंडागर्दी सामने आती रहती है. प्रदेश के सवाई माधोपुर जिले में वर्तमान में कहने को तो बजरी खनन की कोई वैध लीज नही है. बावजूद इसके जिले में स्थित बनास सहित अन्य नदियों में धड़ल्ले से अवैध बजरी खनन जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खनन को लेकर नहीं है सरकारी वैध लीज 
सवाई माधोपुर जिले से होकर बहने वाली बनास नदी अवैध बजरी खनन माफियाओं के लिए किसी सोने की खान से कम नहीं है. भले ही जिले में वर्तमान में बनास नदी में बजरी खनन को लेकर कोई भी सरकारी वैध लीज नही है. बावजूद इसके जिले के कई क्षेत्रों में बनास नदी में बजरी का अवैध दोहन धड़ल्ले से जारी है. वहीं, खनन माफियाओं द्वारा बारिश से पूर्व जगह-जगह किए गए बजरी के अवैध स्टॉक के माध्यम से धड़ल्ले से बजरी का अवैध कारोबार किया जा रहा है. 


अवैध खनन पर नहीं लग रहा लगाम 
दूसरी ओर सवाई माधोपुर जिले में भले ही बनास में कोई भी सरकारी लीज नही है. मगर टोंक जिला स्थित बनास नदी में बजरी लीज धारक द्वारा टोंक जिले से हटकर सवाई माधोपुर जिले की सीमा में बनास में अवैध रूप से खनन किया जा रहा है. जो पूरी तरह से नियम विरुद्ध है. खनन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक टोंक जिले के लीजधारक चांडक एसोसियेट द्वारा सवाई माधोपुर जिले की सीमा में इशरदा-सुरेली-सोलापुर बनास नदी के पास बजरी का स्टॉक बनाया गया है. जिसकी परमिशन विभाग द्वारा दी गई है. 


जानें क्या हैं विभागीय नियम 
विभागीय नियमों के मुताबिक कोई भी लीज धारक लीज क्षेत्र से पांच किलोमीटर क्षेत्र में बजरी का स्टॉक कर सकता है. लेकिन टोंक जिले के चांडक एसोसिएट बजरी लीज द्वारा अपने लीज क्षेत्र से करीब 7 किलोमीटर दूर सवाई माधोपुर जिले की सीमा में बजरी का स्टॉक किया गया है. टोंक जिले के बजरी लीज धारक द्वारा खनन विभाग की मिली भगत से बजरी के स्टॉक की आड़ में सवाई माधोपुर जिले की सीमा में स्थित बनास नदी से अवैध बजरी खनन किया जा रहा है. वही, लीज धारक द्वारा प्रतिदिन करीब 500 से 600 वाहन बजरी परिवहन की जा रही है. 


ये भी पढ़ेंः Pratapgarh: हड़मतिया जागीर में मादा पैंथर व शावक दिखने से ग्रामीणों में भय का माहौल


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!