Sawai madhopur, Khandar: सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा कस्बे में रेलवे स्टेशन के पास स्थित श्वेतांबर तेरापंथी समाज की धर्मशाला में मर्यादा महोत्सव मनाया गया. इस अवसर पर आचार्य महाश्रमण की शिष्या और अन्य जैन साध्वियों ने मर्यादा महोत्सव के बारे में बताया. साथ ही कहा कि आज मर्यादा की बातें तो बहुत से लोग करते हैं, लेकिन पालन करने की बात आती है तो उनकी संख्या कम हो जाती है. इसी के कारण आज का मानव परेशान है. मर्यादा महोत्सव कार्यक्रम में सवाई माधोपुर जिले से बड़ी संख्या में भक्तों ने भाग लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- स्टेज पर बैठी दुल्हन के गालों से खेलने लगा दोस्त, भड़के दूल्हे ने उठा लिया यह कदम, फिर...


मर्यादा महोत्सव की शुरुआत साध्वी पुण्य प्रभा जी द्वारा महा मंत्र उच्चारण के साथ की गई. इसके बाद इसके बाद साध्वी वृंद द्वारा मंगलाचरण के साथ साथ मर्यादा गीत गाया गया. इस अवसर पर आचार्य महाश्रमण शिष्या पुण्य प्रभा जी द्वारा कहा गया कि पहले तीर्थंकर द्वारा मानव के लिए एक मर्यादा बनाई गई. 


इसी के तहत उनके आचार विचार, उठने बैठने के तरीके और जीवन शैली का निर्माण करवाया गया. जिसके तहत जैन समाज के लोगों को दूसरे की सेवा करने एवं मर्यादित जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है. इसी के कारण मर्यादा महोत्सव का साल में एक बार आयोजन होता है. उन्होंने चौथ माता की नगरी में ऐसा आयोजन होने तथा यहां की एकता को सराहा. उन्होंने कहा कि सबसे पहले मानव एक इंसान है. इसके बाद वह हिंदू मुसलमान होता है. संत का जीवन हमेशा प्रेरणादायक रहता है. कार्यक्रम में अध्यक्ष शांतिलाल जैन द्वारा सभी का सम्मान किया गया. इस दौरान छोटी-छोटी बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए. मर्यादा महोत्सव में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी भाग लिया. साथ ही पूरे दिन भगवान महावीर के जयकारे कस्बे में गूंजते रहे.