Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर में टाइगर सफारी के दौरान अनियमितताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में रणथंभौर में टाइगर सफारी के दौरान जिप्सी को निर्धारित ट्यूरिस्ट ट्रैक से नीचे उतारने, जोन नम्बर दस में भ्रमण के दौरान जिप्सी पलटने सहित अन्य कई मामले सामने आ चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं अब रणथम्भौर में पर्यटकों को नाइट सफारी कराने का मामला सामने आया है. जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो बुधवार देर शाम का नाइट सफारी का बताया जा रहा है. 51 सैंकड के वायरल वीडियो के मुताबिक कई जिप्सियों से पर्यटकों को रणथम्भौर के सिंह द्वार के पास नाइट सफारी कराई जा रही है. वीडियो सामने आने के बाद रणथम्भौर में एक बार फिर से हडकंप मच गया. 


वीडियो सामने आने के बाद वन विभाग द्वारा 6 जिप्सियों सहित जिप्सियों के नेचर गाइड व चालकों पर पार्क में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है . नाइट सफारी का वीडियो सामने आने के बाद वन विभाग तुरन्त एक्शन में आया और मामले की जांच शुरू कर दी. वन विभाग ने तुरन्त प्रभाव से नाइट सफारी कराने वाली छह जिप्सियों, ड्राइवरों सहित संबंधित नेचर गाइडो पर प्रतिबंध लगा दिया. 


वन विभाग द्वारा जिप्सी नम्बर RJ-25-TA 2188, RJ-25-TA1930, RJ-25 TA-2232, RJ-25-TA-1699, RJ-25-2179 व RJ-25-TA-2219 को अग्रिम आदेश तक पार्क में प्रवेश करने से बैंन कर दिया है. इसके साथ ही नेचर गाइड विजय कुमावत, सूरज बाई, बत्तीलाल गुर्जर, विज शर्मा, सतीश जैन व मुकेश शर्मा के साथ ड्राइवर राजेन्द्र सिंह, कमलेश, वीरेन्द्र, लखन राणा, अनीस व भरतलाल को अग्रिम आदेश तक सफारी के लिए बैन किया है. 


वन अधिकारियों ने बताया कि रणथम्भौर में शाम की पारी में सफारी का समय दोपहर तीन से शाम साढ़े छह बजे तक निर्धारित है. सफारी पर गए पर्यटकों को नियमानुसार साढ़े छह बजे तक पार्क से बाहर आना अनिवार्य है, लेकिन बुधवार शाम को सफारी पर गई छह जिप्सियां निर्धारित समय तक पार्क से बाहर नहीं आई. इन जिप्सियों को अंधेरा होने के बाद सिंहद्वार के पास एक बाघिन सुल्ताना सड़क पार करती नजर आई थी. जिसका वीडियों भी सामने आया है. वहीं रणथम्भौर फोर्ट विजिट पर गए पर्यटकों को भी सूर्यास्त से पहले ही बाहर आना होता है.


मामले को लेकर रणथम्भौर के टूरिज्म DFO संदीप चौधरी का कहना है कि निर्धारित समय के पूरा होने और सूर्यास्त के बाद भी बुधवार शाम को सिंहद्वार पर कुछ जिप्सियों के पर्यटकों को टाइगर साइटिंग कराने की सूचना मिली थी. जिसकी वजह से इन जिप्सी, गाइड व ड्राइवरों को अग्रिम आदेश तक पार्क में प्रवेश से प्रतिबंधित कर दिया है और मामले की जांच की जा रही है.


यह भी पढ़ें


भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला


आज बना खास शिव योग, चार राशियों के खोल रहा किस्मत के ताल