Khandar: राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के खंडार उपखंड क्षेत्र के बहरावंडा खुर्द कस्बे में स्वराज के 75वां उत्सव सहित अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्या भारती द्वारा संचालित आदर्श माध्यमिक विद्यालय बहरावंडा खुर्द द्वारा कस्बे के मुख्य तिराहे स्थित भगतसिंह स्मारक पर स्वराज 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में देश के लिए बलिदान देने वाले अमर शहीदों को दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर याद किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विद्या भारती की तरफ से भव्य रंगोली और भारत का नक्शा बनाकर और भगतसिंह स्मारक के चारों तरफ तिरंगा झंडा लगाकर स्मारक को सजाया गया. शहीद भगतसिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया, वहीं इस दौरान पूरे परिसर में दीप जलाए गए.
इसके बाद मुख्य वक्ता राधेश्याम गौत्तम ने मौजूद ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत वीर शहीदों के बारे उनके बलिदान की भूमिका बताई.


यह भी पढ़ें - स्वच्छ जैसाणा अभियान : जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने सड़क पर लगाया झाड़ू, स्वच्छता का दिया संदेश


साथ ही उन्होंने कहा कि देश की आजादी से पहले 1857 की क्रांति, आजाद हिंद फौज, सन्यासी विद्रोह बंगाल, कूका आंदोलन महाराष्ट्र, सतारा, सतवादी, गडकरी विद्रोह नाविक विद्रोह, बंग भंग सहित अनेको आंदोलन हुए, जिनमें भारतीय वीर जवानों ने अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला दी. अनेकों वीर जवान आंदोलनकारी हंसते हुए देश के लिए शहीद हो गए. 


वहीं मुरारी लाल वैष्णव ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अर्थ गुलामी से मुक्ति, भारतीय जनमानस ने गुलामी स्वीकार नहीं कि उन्होंने संघर्ष किया और स्वराज की स्थापना के माध्यम से सत्ता के संचालन स्वेदशी हाथों में रखने पर जोर दिया. वहीं स्वाधीनता के तहत स्वयं के विचार, नैतिक मूल्यों, श्रद्धा केंद्र, आस्था प्रतीकों की पुनः स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया. 


स्वतंत्रता के अंतर्गत स्व आधारित तंत्र की स्थापना कर भारतीय तंत्र को पुनः पुष्ट करना, शासन, प्रशासन और व्यवस्थाओं को अपने विचारों से संचालित करने का मुख्य उद्देश्य था. इस अवसर पर आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक ओमप्रकाश शर्मा, पंचायत समिति सदस्य महेश महावर, रामहरि जाट, छाण भाजपा मंडल अध्यक्ष लटूर लाल सैनी, दीपक गोयल, दुर्गेश गौत्तम, अजय सिंह चौधरी और विद्यालय स्टाफ सहित ग्रामीण मौजूद थे.


Reporter: Arvind Singh


सवाई माधोपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


राजस्थान के इस गांव में 36 घंटे तक होता रहा गैस रिसाव, लोगों की सांस फूली, फसलें बर्बाद


जयपुर में फिरौती मांगने का डरावना तरीका, राखी के साथ भेजे कारतूस, मांगी फिरौती


पहले कोरोना, फिर मंकीपॉक्स और अब लैंग्या वायरस, जानें कितना खतरनाक है ये