सीकर: राज्य सरकार ने 1 जुलाई से राजस्थान में प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है . आदेश को लागू करवाने के लिए कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी और पुलिस अधीक्षक कुंअर राष्ट्रदीप ने अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मीटिंग ली मीटिंग में जिले के समस्त एसडीएम तहसीलदार और बीडीओ को निर्देश दिए गए कि अपने-अपने क्षेत्र में प्लास्टिक बंद के आदेश की पूर्ण तरीके से पालना करवाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि प्लास्टिक मुक्त कर कागज से बनी वस्तुओं को लागू किया जाए. इसके साथ ही उन्होने पुलिस अधिकारियों और कार्यालय अधिकारियों को शहर में टीमों के जरिए चैकिंग अभियान चलाकर प्लास्टिक को जब्त करने का निर्देश भी दिया. अगर कही भी दुकानदार प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहा है तो वहां पर जब्ती की कार्रवाई के साथ दुकानदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए. उन्होने कहा कि खासतौर पर गुजरात से आने वाली बसों को भी चैक किया जाए वहीं व्यापारियों से बात कर जिन्होने कैरी बैग स्टोर कर रखा है उन्हें बाजार में देने से रोकना प्राथमिकता से ले.


प्लास्टिक का कम से कम करे इस्तेमाल


कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने जनता से अपील की कि वह प्लास्टिक का इस्तेमाल अपने जीवन में कम करे. ना ही प्लासटिक से बनी चीजों का प्रयोग करे. अगर इसके बाद भी कोई प्लास्टिक का इस्तेमाल करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी. उन्होने बताया कि प्लास्टिक के इस्तेमाल से बहुत नुकसान होता है वहीं शहर की साफ सफाई भी इससे बिगड़ती जा रही है. ऐसे में जरुरत है कि लोग खुद प्लास्टिक से दूरी बना ले ताकि प्रशासन को भी किसी तरह की परेशानी ना हो.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें