Chandra Grahan 2023: वर्ष 2023 का अंतिम चंद्रग्रहण आज होने के कारण लक्ष्मणगढ़ का प्राचीन श्रीदानव दलन वीर हनुमान मंदिर सहित सभी मंदिरों के पट सूतक काल के दौरान आज शाम 4 बजे से बंद रहेंगे. अश्विनी शुक्ल पक्ष पूर्णिमा यानी शरद पूर्णिमा के मौके पर मंदिरों में विशेष खीर का लगने वाला भोग भी आज नहीं लगाया जाएगा. श्री दान दलन वीर हनुमान मंदिर के महंत महावीर दास ने बताया कि आज 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण होने के कारण शरद पूर्णिमा पर भगवान के खीर का भोग नहीं लगाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 यह भी पढ़े- रोजाना नाभि में लगाएं ये चीज, आंखों से उतार फेंकेंगे मोटा चश्मा


साथ ही मंदिर के पट बंद रहेंगे. आज शाम को 4: 05 बजे चंद्र ग्रहण का सूतक प्रारंभ हो जाएगा. और सूतक लगने से पूर्व मंदिर के गर्भ ग्रह का द्वार तथा मंदिर का मुख्य द्वार सभी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे. चंद्र ग्रहण की 28 अक्टूबर को रात्रि में 2:30 पर होगी ग्रहण की शुद्धि के बाद मंदिर का निज गर्भगृह का द्वार व मुख्य द्वार 29 अक्टूबर को प्रातः खोला जाएगा. आज मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं द्वारा सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया जा रहा है. 


यह भी पढ़े- राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन संभागों में बारिश की संभावना, यहां गिरावट जारी..


दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी
महंत महावीर दास ने बताया कि इस बार दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. लेकिन 12 नवंबर रविवार को अमावस्या सायंकालीन आने के कारण 13 नवंबर को दोपहर बाद तक सोमवती अमावस्या रहेगी. जिसके कारण इस बार श्रीदानव दलन वीर हनुमान मंदिर में दीपावली पर होने वाला अन्नकूट का भोग 14 नवंबर मंगलवार को मंदिर में भगवान को लगाया जाएगा.


यह भी पढ़े- कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, बामनिया को मिला पांचवी बार मौका