Dantaramgarh News, Khatu Baba Shyam Ji Birthday: आज सीकर के खाटूश्याम कस्बा श्याममयी हो गया है. करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र सीकर में खाटूश्याम बाबा का आज जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. कार्तिक शुक्ल एकादशी के अवसर पर आज बाबा श्याम के दरबार में आस्था और भक्ति का ज्वार उमड़ा हुआ है. जिधर देखों उधर श्याम भक्तों का रैली हाथों में निशान लिए बाबा श्याम के जयकारे लगाते हुए खाटूनगरी पहुंच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज देवउठनी एकादशी को बाबा श्याम का जन्मोत्सव खाटूधाम में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है. पिछले दो-तीन दिन से ही श्याम भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है, जो आज पूरे परवान पर है. करीबन आज पांच लाख से अधिक श्याम भक्त बाबा श्याम के दीदार के लिए खाटूनगरी पहुंचने की संभावना है. भक्तों की भीड़ के मद्देनजर श्याम मंदिर कमेटी पुलिस और जिला प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है और श्याम भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं.


बाबा श्याम के दरबार की सतरंगी फूलों से भव्य सजावट की गई है, तो वहीं 56 भोग लगाया जाएगा. आज रात्रि बारह बजे शानदार आतिशबाजी की जाएगी और केक काटकर  हारे के सहारे, लखदातार, शीश के दानी, बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. वहीं, आज दिनभर से लेकर रात तक भजनों के कलाकार भजनों की प्रस्तुतिं देंगे.


इसके साथ-साथ जगह-जगह श्याम भक्तों ने पंडाल लगाए है, यहां भजन कीर्तन के आयोजनों का दौर जारी है. वहीं, खाटूनगरी में दुकानों की भी भव्य सजावट की गई है. श्याम भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए श्याम मंदिर कमेटी ने पूरे प्रबंध किए हैं. श्याम भक्तों के लिए पीने के पानी, बिस्किट, मेडिकल सुविधा एंबुलेंस सुविधा की माकूल व्यवस्था की गई है. 


यह भी पढ़ेंः khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चुलकाना धाम पहुंचा खाटू वाला श्याम, जानें ये अनोखी कथा


इसके लिए अलावा सुगम तरीके से बाबा श्याम के दर्शन हो सके हो, इसके लिए भी तमाम इंतजामात किए गए हैं. जगह-जगह एलईडी लगाई गई है. मधुर गीतों के लिए जगह- जगह माइक लगाए गए हैं. श्याम भक्त बाबा श्याम के भजनों पर गाते हुए बाबा श्याम के दरबार पहुंच रहे है और दर्शन कर मनोतियां मांग कर निशान अर्पित कर रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने भी पूरे इंतजाम किए है. करीबन एक हजार से अधिक पुलिस और होमगार्ड तैनात किए गए हैं. 


इसके अलावा मंदिर कमेटी ने भी सुरक्षा गार्ड तैनात किए हैं. भक्तों को जिग जैग से गुजारा जा रहा है. श्याम भक्त कतारबद्व होकर बाबा श्याम के दरबार में पहुंचकर दर्शन कर रहे हैं और मनोतियां मांग रहे हैं.


पूरी खाटू नगरी सहित मंदिर परिसर और आस-पास के इलाकों में साफ-सफाई के लिए भी तमाम इंतजामात किए गए है. कचरा निस्तारण के लिए भी टैक्टर और छोटी बोगी लगाई गई हैं. इसके लिए सैकड़ों की संख्या में सफाईकर्मी भी तैनात किए गए हैं, जो सफाई की व्यवस्थाओं की कमान संभाले हुए हैं. 


बंगाली कलाकारों ने की भव्य सजावट
हारे के सहारे बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर बंगाली कलाकारों के द्वारा फूलों से भव्य श्रृंगार और मंदिर की सजावट की गई है. देश-विदेश से लाए गए फूलों से बाबा श्याम का भव्य श्रृंगार किया गया है, तो मंदिर परिसर की आलोकिक सजावट की गई है. इस बार जनमोत्सव पर मंदिर प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक का निशान और भगवान गणेश जी को विराजमान किया गया है, जिससे आने वाले श्याम भक्तों को बाबा के मंदिर में प्रवेश करते ही बाबा श्याम के आकर्षक और मनमोहक झांकी के दर्शन सुगम तरीके से हो सकेंगे. 


यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चढ़ाए जाते हैं बाबा श्याम को खिलौने, इत्र के स्नान करने के बाद ही होता खाटू वाले का श्रृंगार


श्याम भक्तों को निरंतर दर्शन के लिए मंदिर कमेटी ने पूरे इंतजाम किए है और लगातार श्याम भक्तों को दर्शन हो सकें इसलिए पट खुले रहेंगे. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से पूरे खाटूनगरी पर नजर रखी जा रही है, जहां भी भीड़ नजर आती है, वहां से पुलिस और गार्ड भीड़ को आगे बढ़ाकर भीड़ को नियंत्रित कर रहे हैं. इसके अलावा यातायात की व्यवस्था के लिए भी पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. श्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारी, प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी लगातार पूरी व्यवस्थाओं को अंजाम देने के लिए नजर बनाए हुए और लगातार अवलोकन भी कर रहे हैं.