Sikar: सीकर जिले के नीमकाथाना में अग्रसेन भवन में कृषक उत्पादक संगठनों के निदेशको एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती पूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व विधायक प्रेम सिंह बाजोर पूर्व प्रधान संतोष गुर्जर, नाबार्ड के डीडीएम एम एल मीणा ,बड़ौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के रीजनल मैनेजर बी एल मीणा, प्रोजेक्ट हेड सोसायटी आफ इंडियन इंस्टीट्यूट आफ रूरल डेवलपमेंट (एसआईआईआरडी) तुषार भारद्वाज, सामाजिक कार्यकर्ता राजेश गुर्जर, प्रदीप बात्रा एवं डॉ नेकी राम आर्य सहित अनेक लोग मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि भारत सरकार की एफपीओ योजना किसानों के लिए वरदान साबित होगी. भारत सरकार द्वारा यह योजना उनके भिन्न-भिन्न क्षेत्रों के लिए लाभकारी होगी उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में 10000 एफपीओ निर्माण कार्य करना है सीकर डिस्ट्रिक्ट के चार एफपीओ उनके अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान अपना उत्पादन अच्छा कर सके और इकट्ठा कर एक समूह बनाकर समूह के माध्यम से अपनी चीजों को दुनिया में कहीं भी भेजा सके.


भारत सरकार की ओर से इसके लिए साढ़े 6 हजार करोड़ों रुपए दिए गए. एफपीओ जहां-जहां बनेगी उन पर खर्च किए जाएंगे. इसके साथ ही नीमकाथाना से 25 किसान करनाल के लिए रवाना किया गए. करनाल में कृषि अनुसंधान केंद्र भेजा गया जहां 3 दिन की उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. 3 दिन में उन्हें कृषि और पशु पालन में आधुनिक टेक्निक क्या है वो सिख कर आयेंगे. कार्यक्रम में पूर्व मंत्री प्रेम सिंह बाजोर ने कहा एसपीओ में जो किसान सूचीबद्ध होंगे उनको भारत सरकार की किसान कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ मिलेगा.


वहीं दूसरी ओर रेलवे विस्तार संघर्ष समिति ने रेवाड़ी से जयपुर वाया नारनौल नीमकाथाना रींगस चोमू जयपुर के बीच अप डाउन सीधी रेल सेवा शुरू कराने की मांग को लेकर रेलवे विस्तार संघर्ष समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल यादव के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा जिस पर सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने 15 दिन में रेलवे सेवा शुरू करवाने का आश्वासन दिया इसके साथ ही सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि डाबला लोगों की मांग थी कि चेतक एक्सप्रेस डाबला स्टेशन पर रुके अब 19 तारीख से चेतक एक्सप्रेस डाबला स्टेशन पर ठहराव होगा. इसके साथ ही श्रीमाधोपुर स्टेशन पर जनशताब्दी, चोमू स्टेशन पर गंगानगर एक्सप्रेस ट्रेन ठहराव होगा. वहीं सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कार्यशाला के बाद नीमकाथाना औद्योगिक क्षेत्र में बनाए गए लंपी क्वारेंटाइन सेंटर का निरक्षण किया.


सीकर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें​...


ये भी पढ़े- 36 साल पुरानी इस फोटो में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को पहचानिए, इसमें 2 दूसरे दिग्गज भी शामिल


ये भी पढ़े- राजस्थान के 36 जिला न्यायाधीशों सहित 82 न्यायिक अधिकारियों ने की नालसा मीट में शिरकत