Laxmangarh: सीकर के लक्ष्मणगढ़ कस्बे में कोरोना काल के बाद इस बार शारदीय नवरात्रि पर आयोजित होने वाले दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन भव्य रुप से आयोजित होगा. नवरात्रि के आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं. लक्ष्मणगढ़ शहर में करीब डेढ़ दर्जन स्थानों पर दुर्गा पूजा महोत्सव का सार्वजनिक रुप से आयोजन किया जाता है. नगर की प्राचीन इंदिरा गांधी चौक दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस बार दुर्गा पूजा महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, मां जगदंबा की प्रतिमा बनाने का कार्य भी जोरों से किया जा रहा है. मूर्ति बनाने वाले बंगाली कारीगर दिलीप पाल ने बताया कि इस बार चुरू, फतेहपुर, सीकर और लक्ष्मणगढ़ सहित आस पास के इलाकों की मां जगदंबा की करीब 30 प्रतिमा बनाई जा रही है. दिलीप पाल ने बताया कि मां जगदंबा की प्रतिमा बनाने के लिए कोलकाता से कपड़े, मुकुट और अन्य सामान मंगवाकर भव्य मूर्तियां बनाई जाती हैं. लक्ष्मणगढ़ शहर में अलग -लग स्थानों पर करीब डेढ़ दर्जन पुजा स्थलों के लिए करीब 18 मूर्तियां बनाई गई हैं. 


लक्ष्मणगढ़ कस्बे में करीब 35 साल से सार्वजनिक स्थानों पर शारदीय नवरात्र में दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. गत कोरोना काल के दौरान सार्वजनिक रूप से दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन नहीं होने के कारण इस बार आयोजित होने वाले दुर्गा पूजा महोत्सव के आयोजन को लेकर काफी उत्साह है. नवरात्रि में दुर्गा पूजा महोत्सव के आयोजन को लेकर अलग-अलग दुर्गा पूजा समितियां बनी हुई हैं. 


शहर में इंदिरा गांधी चौक दुर्गा पूजा समिति सहित लालकुआं चौक, भैरु भवानी चौक, तोदियो की कुई दुर्गा पूजा समिति सहित अनेक समितियों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया जाता है. 26 सितंबर से आयोजित होने वाले दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. 


वहीं, मां जगदंबा की प्रतिमा बनाने वाले कारीगर भी मूर्तियां के कार्य में जोरों से लगे हुए हैं. बंगाली कारीगर दिलीप पाल ने बताया कि चूरू फतेहपुर सीकर व लक्ष्मणगढ़ सहित अनेक गांवों की करीब 30 प्रतिमा बनाने का कार्य किया जा रहा. दुर्गा पूजा महोत्सव आयोजन स्थल पर पांडाल का कार्य भी जोरों से किया रहा है. 


यह भी पढ़ेंः 


Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन बदलता है माता की प्रतिमा का आकार, नवमी को आती हैं मां गर्भगृह से बाहर


राजस्थान में यहां पिंडदान करने से कई पीढ़ियों को मिलती है मुक्ति, भगवान श्री राम ने भी किया था पूर्वजों का श्राद्ध