Sikar news: राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर के घडवे जोहड  के समीप  सिटी नेचर पार्क मे वन विभाग की ओर से लगाए पौधो को सदीॅ से बचाव के लिए सुरक्षा कवच लगाए जा रहे है. क्षेत्रीय वन अधिकारी नरेन्द्र कुमार सैनी ने बताया कि सिटी नेचर पार्क मे लगाए करीब सात हजार पौधो को सदीॅ से बचाव के लिए सुरक्षा कवच लगाने का कार्य किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होने बताया कि विभाग की ओर से पार्क में लगाए गए सात हजार के करीब पौधों को सर्दी से एवं पाळे से बचाने के लिए उन पर पानी के पुले कवच के रुप में लगाए गए है ताकि पौधों पर सर्दी एवं पाळे का असर नहीं हो और  पौधे पूरी तरह से प्रफुल्लित हो कर पार्क के सौन्दर्यकरण में शोभा बढा सके. उन्होनें बताया कि विभाग की ओर से लगाए गए पौधों की शाम के समय सिंचाई की जाती है, तथा पौधों को दीमक व अन्य कीटनाशक जन्तुओं से बचाने के लिए पौधों में कीट नाशक दवा का भी नियमित रुप से पानी के साथ छिडकाव भी कराया जा रहा है. 


यह भी पढ़े- मुख्यमंत्री के नाम में हो रही देरी पर अशोक गहलोत का बड़ा बयान, दिल्ली रवाना होने से पहले कहा ये


उन्होनें बताया कि विभाग की ओर से पार्क मे पौधारोपण सहित बच्चो के लिए झूले,बैठने की व्यवस्था  व घुमने के लिए पार्क तैयार किया गया है जहां रोजाना सुबह शाम शहर के लोग आते है. क्षेत्रीय वन अधिकारी नरेन्द्र कुमार सैनी ने बताया कि सीटी पार्क को वन विभाग आधुनिक स्तर पर तैयार करवाने के सार्थकता के साथ प्रयासरत है ताकि लोगों को इसका लाभ मिले ये ही प्रयास है. वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि वन विभाग की ओर से वन क्षेत्र मे लगाए गए पौधो को भी सदीॅ से बचाने के लिए सुरक्षा कवच लगाने का कार्य किया जा रहा है.