Pindwara: सिरोही जिले के आबू रोड के समीप स्थित माधव यूनिवर्सिटी देश भर में अपनी एक खास पहचान रखती है. इस यूनिवर्सिटी में देश विदेश से आए हुए छात्र छात्राएं अध्ययन करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देशभर में माधव यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक खास पहचान रखती है इसीलिए इस यूनिवर्सिटी में देश भर से और विदेश से भी छात्र अध्ययन करने के लिए यहां पहुंचते हैं. यहां का हेल्दी वातावरण बच्चों की पढ़ाई में उनकी मदद करता है.


यह भी पढे़ं- टीना डाबी से तलाक के बाद इस 'कश्मीर की कली' के लिए धड़का IAS अतहर आमिर का दिल, हुए दीवाने


माधव यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें बच्चे देश विदेश से यहां पर शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रवेश लेते हैं. यहां के छात्र-छात्राओं का कहना है कि इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का तरीका अपने आप में एक अलग विशेषता रखता है, जो बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हर बच्चे पर फोकस कर उनकी पढ़ाई का विशेष ख्याल रखते हैं.


कृषि विषय से जुड़े छात्र छात्राओं के लिए यहां विवेक पेड़ पौधों से सुसज्जित गार्डन तैयार किया गया है जो कि कई हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है. कृषि से जुड़े हुए छात्र-छात्राओं को यहां पर प्रैक्टिकली ज्ञान देने के लिए इस को विकसित किया गया है.


इस यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इसको लेकर विशेष ख्याल रखा जाता है. उनके भोजन आदि से लेकर हर छोटी से बड़ी वस्तु का ध्यान रखा जाता है. इस यूनिवर्सिटी की कैंटीन में पकने वाले भोजन पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है तथा छात्र छात्राओं को स्वादिष्ट व हेल्दी भोजन मिले, इसको लेकर यहां पर यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट के द्वारा कड़ी नजर रखी जाती है.


इस यूनिवर्सिटी में बाहर से आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल की फैसिलिटी भी उपलब्ध है. यहां के हॉस्टल विभिन्न आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित है, जिससे यह पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को कोई परेशानी नहीं हो. यूनिवर्सिटी में शारीरिक व्यायाम के लिए जिम सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है.


यूनिवर्सिटी के द्वारा समय-समय पर छात्र-छात्राओं के लिए भ्रमण कार्यक्रम भी रखा जाता है, इस भ्रमण कार्यक्रम के द्वारा छात्र छात्राओं को विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों और इतिहास के बारे में जानकारी दी जाती है. इतना ही नहीं, खेलकूद को लेकर भी इस यूनिवर्सिटी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं जिसमें छात्र-छात्राएं बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं.


माधव यूनिवर्सिटी समाज सेवा के क्षेत्र में भी अपनी एक खास पहचान रखती है. इस यूनिवर्सिटी के द्वारा समय-समय पर समाज सेवा के कार्य बढ़-चढ़कर किए जाते हैं. वहीं यूनिवर्सिटी के द्वारा मेडिकल कैंपों का भी आयोजन विभिन्न स्थानों पर करवाया जाता है, जहां पर मरीजों को निशुल्क उपचार और दवाइयां वितरित की जाती है.


Reporter- Saket Goyal


 


यह भी पढे़ं- बला की खूबसूरत हैं IAS टीना डाबी के पहले पति आमिर की नई बीवी, फोटोज देख जल रहीं लड़कियां


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.