Sirohi, Mount Abu : पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में इन दिनों न्यूनतम तापमान निरन्तर जमावबिन्दू से नीचे माइनस में दर्ज हो रहा है. कल यानि बीते हुए गुरुवार को जहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था तो, उसके बाद आज शुक्रवार को उसमें दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी जरूर दर्ज हुई लेकिन कड़ाके की सर्दी के तेवर पहले जैसे यथावत महसूस किए गए शुक्रवार को माउंट आबू का न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


आज शुक्रवार को भी ठीक उसी तरह के दृश्य नजर आए . वाहनों की शीशो सहित घास के मैदान हो या स्कूटर मोटर साइकिल की सीट्स या होटल्स के बाग-बगीचों में बाहर रखी टेबल कुर्सी सभी पर ओस के रूप में सफ़ेद बर्फ की चादर जमती हुई नजर आई.


बीते दो दिनों से पढ़ रही कड़ाके की सर्दी 


हिल स्टेशन माउंट आबू में बीते दो दिनों से पढ़ रही कड़ाके की सर्दी से यहां का जनजीवन भी व्यापक तौर पर प्रभावित हुआ है. अचानक तीखे व तेज हुई सर्दी के तेवरों से लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. जमाव बिंदु से एक या दो-तीन डिग्री नीचे लुढ़क रहे न्यूनतम तापमान की वजह से लोगों की दिनचर्या सुबह दस बजे के बाद ही प्रारंभ हो पाती है ,तो शाम होने के पहले ही लोग रूम हीटर या अलाव जलाकर सर्दी से बचने का यत्न-प्रयत्न करते हुए नजर आते हैं.


कुछ और दिनों तक बना रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर 


मौसम वैज्ञानिकों के द्वारा अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर कुछ और दिनों तक बने रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है. जिससे यहां के न्यूनतम अधिकतम तापमान में कभी बढ़ोतरी व कई एकाएक सर्दी के तेवर फिर से तीखे व तल्ख़ महसूस किए जाएंगे.


Reporter- Saket Goyal