Sirohi News: सिरोही जिले के माधव विश्वविद्यालय में इन दिनों राष्ट्रभक्ति और अनुशासन की अनूठी मिसाल देखने को मिल रही है. यहाँ विश्वविद्यालय परिसर में दस दिवसीय नेशनल कैडेट कोर शिविर का आयोजन जोर-शोर से किया जा रहा है, जिसमें सिरोही और जालौर जिलों के 8 विद्यालयों एवं 3 महाविद्यालयों से आए कुल 352 कैडेट्स हिस्सा ले रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कैडेट्स में 104 छात्राएँ और 248 छात्र शामिल हैं, जो अपने जीवन के इस महत्वपूर्ण अनुभव का हिस्सा बन रहे हैं. शिविर का उद्देश्य कैडेट्स को युद्ध अभ्यास, नेतृत्व विकास, अनुशासन, और संकट प्रबंधन जैसी विभिन्न महत्वपूर्ण जीवन कौशल सिखाना है. इन दिनों कैडेट्स को न केवल सैन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है, बल्कि उन्हें आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित और सटीक निर्णय लेने की कला भी सिखाई जा रही है. इस तरह का अनुभव उन्हें भविष्य में देश सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में सशक्त भूमिका निभाने के लिए तैयार करेगा.


शिविर के दौरान सुबह जल्दी उठने से लेकर कड़ी शारीरिक चुनौतियों तक, कैडेट्स हर दिन नई-नई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. इनके प्रशिक्षण कार्यक्रम में ड्रिल, परेड, और युद्ध कौशल के साथ-साथ, विभिन्न कार्यशालाएं और आपदा प्रबंधन की रणनीतियों पर भी फोकस किया जा रहा है. इसके अलावा, शिविर के दौरान कैडेट्स के लिए स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और समाज सेवा जैसे विषयों पर जागरूकता सत्र भी आयोजित किए जा रहे हैं.


शिविर का समापन 2 अक्टूबर को होगा, जिसमें कैडेट्स द्वारा सीखे गए कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा. इस अवसर पर विश्वविद्यालय प्रशासन, स्थानीय अधिकारी और कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में कैडेट्स के कौशल और अनुशासन का भव्य प्रदर्शन होगा. माधव विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ भावेश कुमावत ने बताया कि शिविर स्थल पर कैडेट्स के बीच जोश और अनुशासन का अनूठा संयोजन देखा जा सकता है.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!