Sirohi News: राजस्थान के कई जिलों में गर्मी के तीखे तेवर नजर आ रहे हैं, तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं सिरोही जिले के माउंट आबू में भीषण गर्मी के बीच पर्यटकों की संख्या बढ़ गई. हिल स्टेशन माउन्ट आबू का अधिकतम तापमान राजस्थान के अन्य जिलों की अपेक्षा काफी कम है. ऐसे में पर्वतीय पर्यटन नगरी में लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा होता दिख रहा है और हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक माउंट आबू का रूख कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपने भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई घूम लिया हो, तो इस बार भीषण गर्मी में आप राजस्थान के एकमात्र प्रसिद्ध हिल स्टेशन माउंट आबू घूम सकते हैं. 



भारत में तो अनेक हिल स्टेशन है लेकिन राजस्थान का माउंट आबू हिल स्टेशन ऐसा जो गर्मियों में पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करता है. यह हिल स्टेशन सिरोही जिले में स्थित है. राजधानी दिल्ली से 760 किलोमीटर दूर है. अरावली पर्वतमाला की वादियों में बसा यह खूबसूरत हिल स्टेशन चारों ओर हरी भरी ऊंची झाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां आप नक्की झील में बोटिंग कर आनन्द उठा सकते हैं. इसकी खूबसूरती के कारण इसे राजस्थान का मसूरी कहा जाता है.


अरावली पर्वत पर 1200 मीटर की ऊंचाई पर बसा है जन्नत सा नजारा आबू
सिरोही जिले के आबूरोड तहसील में स्थित है. यह अरावली पर्वतमाला की वादियों में 1200 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यहां हर साल गर्मियों में बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. यह हिल स्टेशन हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर प्रसिद्ध है. यहां पर्यटक प्राकृतिक की असली खूबसूरती से रुबरु होते हैं. यहां नक्की झील और सनसेट प्वाइंट हनीमून डेस्टिनेशन प्वाइंट के लिए प्रसिद्ध है. शाम के समय में लोग सनसेट प्वाइंट को पास से अनुभव करते हैं. इसकी सबसे ऊंची चोटी गुरु शिखर है जिसकी औसत ऊंचाई 1700 मीटर है.



ट्रैकिंग और कैंपिंग का आनंद भी लिया जा सकता
माउंट आबू आने वाले टूरिस्टों के घूमने के लिए यहां आसपास अनेक स्थल जो टूरिस्टों को बहुत ही आकर्षक लगते हैं. आबू के पास रणकपुर जैन मंदिर, सुन्धा माता, भालू अभ्यारण्य, 72 जिनालय आदि कई स्थल है. यहां की नक्की झील टूरिस्टों के बीच पॉपुलर है, जिसमें आप बोटिंग कर सकते हैं. इस हिल स्टेशन पर टूरिस्ट अन्य हिल स्टेशनों की तरह ही ट्रैकिंग और कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां टूरिस्टों के घूमने के लिए कई सारी प्वॉइंट हैं, जिनमें हनीमून प्वॉइंट भी शामिल है. टूरिस्ट यहां लवर प्वॉइंट, अचलगढ़ फोर्ट और माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की सैर कर सकते हैं.