Sriganganagar News: श्रीगंगानगर में आयुर्वेद विभाग की तरफ से सुखाड़िया सर्किल के पास सेठ गोपी राम गोयल की बगीची में 13 से 16 दिसंबर तक होने वाले आरोग्य मेले के पोस्टर का विमोचन सोमवार को जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी ने किया. जिला कलक्टर सौरभ स्वामी के अलावा आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ राजकुमार पारीक और प्रधान आयुर्वेद चिकित्साधिकारी कृष्ण चंद अरोड़ा भी इस दौरान मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभाग के उपनिदेशक डॉ पारीक और आरोग्य मेला, मीडिया प्रभारी आयुर्वेद चिकित्सक डॉ सीमा चौहान ने बताया कि श्रीगंगानगर में संभाग स्तरीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक युनानी, सिद्धा, होम्योपैथी चिकित्सा पर विशाल स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है.


इस मेले में रोगियों को परामर्श देकर निशुल्क दवाइयां दी जाएंगी. वही विशेषज्ञों की तरफ से योग क्रियाओं का प्रदर्शन और विभिन्न रोगों के लिए व्यक्तिगत योग निर्देशन, आयुष औषधियों, जड़ी बूटियों में उत्पादों का प्रदर्शन जानकारी एवं बिक्री, चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श,विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी विशेषज्ञ व्याख्यान,स्वास्थ्य संरक्षण एवं संवर्धन उपायों का प्रदर्शन पंचकर्म के उपकरणों का प्रदर्शन एवं परामर्श, सौंदर्य प्रसाधन उपायों का प्रदर्शन एवं परामर्श, प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा परामर्श, व्यक्तिगत प्रगति परीक्षण एवं खानपान की जानकारी, क्षारसूत्र चिकित्सा परामर्श एवं जानकारी दी जाएगी.


डॉ चौहान ने बताया कि निरोग रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का अच्छा होना अतिआवश्यक है. इसके लिए विशेषकर 1 से 16 वर्ष तक के बच्चों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वर्ण प्राशन संस्कार की जानकारी देने के साथ-साथ 14 से 16 दिसम्बर तक योगाभ्यास भी करवाया जाएगा. अरविंद विभाग के उपनिदेशक राजकुमार पारीक और मीडिया प्रभारी डॉ सीमा चौहान ने बताया कि आरोग्य मेले को लेकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं और व्यापक स्तर पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेले का प्रचार प्रसार किया जा रहा है.


Reporter: Kuldeep Goyal


ये भी पढ़ें: राजस्थान में जल्द बदलेगी बाड़मेर शहर की सूरत, सौंदर्यीकरण से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा