Sri-Ganganagar : आईजीएनपी के प्रथम चरण की एलएम व एनडी माइनर के मोघो का साइज छोटा करने व माइनर का पानी घटाने के विरोध में पिछले 60 दिन से लुनिया माइनर पर चल रहे किसानों के धरना स्थल पर आज किसान पंचायत की गई जिसमें किसानों ने आंदोलन को तेज करने की रणनीति तैयार की किसानों ने 30 नवंबर को हेड पर कब्जा करने की चेतावनी दी. किसानों ने बताया कि सिंचाई विभाग और प्रशासन को कई बार इस समस्या से अवगत करवाया गया है और कई बार सिंचाई विभाग के अधिकारी वायदा कर अपने वायदे से मुकर गए हैं इसलिए अब किसान आर पार की लड़ाई लड़ने के मूड में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों का आरोप है कि माइनर के मोघों का साइज घटाकर माइनर के उनके हिस्से के पानी को भी कम कर दिया गया है जिससे मुरब्बे की बारी में 8 बीघा के करीब पानी की बजाय अब 5 बीघा भी पानी लगना मुश्किल हो गया है. किसानों को संबोधित करते हुए किसान सभा की केंद्रीय किसान कौंसिल के सदस्य कॉमरेड श्योपत मेघवाल ने कहा कि यह केवल एलएम व एनडी माइनर के काश्तकारों की लड़ाई नहीं बल्कि यह प्रथम चरण के किसानों की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 के संघर्ष के बाद से राज्य सरकारें प्रथम चरण के पानी को कम करने में लगी है.


उन्होंने मोघों के साईज को 5.23 की बजाय 3.5 किए जाने के कदम को बड़ी साजिश का हिस्सा बताया. उन्होंने आह्वान किया कि पूरे प्रथम चरण के किसानों के लिए यह समस्या चुनौती है जिसका मिलकर हल निकालने की जरूरत है. मेघवाल ने कहा कि सिंचाई विभाग किसानों की मांग पर अतिशीघ्र समाधान नहीं करता है तो 30 नवंबर को अनूपगढ़ शाखा खुलने के साथ ही किसान 137 आरडी सुबह 11 बजे हेड पर कब्जा कर 50 सालों से चल रहे उनके हिस्से के पानी को जबरन लेने का काम करेंगे.


किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष सुनील गोदारा ने आरोप लगाया कि गत 3 सप्ताह पूर्व सिंचाई विभाग के एससी रामसिंह व प्रशासन ने किसानों से बातचीत कर आश्वस्त किया था कि किसानों को पूरा सिंचाई पानी उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन सिंचाई विभाग ने किसानों से वायदा खिलाफी की है इससे किसानों ने आक्रोश है.


इस मौके पर किसान नेता सत्यप्रकाश सिहाग, राजू जाट, पृथ्वी बुडानिया, रामप्रताप राव, मदन श्योराण, जगदीश राव रामरतन कूकना लाल लाल चंद बेनीवाल पंचायत समिति सदस्य विनोद बावरी मुकेश श्योराण मदन श्योराण सहित अन्य किसान नेता व किसान उपस्तिथ रहे.


रिपोर्टर- कुलदीप गोयल


ये भी पढ़े..


पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़


अतहर आमिर खान की बेगम महरीन काजी ने डाली हनीमून की फोटो, शौहर पर यूं प्यार लुटाती आईं नजर