Tonk: राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड स्थानीय संघ देवली के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में संचालित समर कैंप में मार्शल आर्ट का प्रभावी प्रशिक्षण दिया गया. शिविर प्रभारी अशोक शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय टोंक पर स्थित "द टाइगर मार्शल आर्ट्स एंड फिटनेस अकैडमी टोंक " के दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा समर कैंप में मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया गया .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः देर रात हाईवे पर पलट गई राजस्थान रोडवेज बस और ट्रक, मची चीख-पुकार 


प्रशिक्षणकर्ता रमेश चंद प्रजापत एवं मानव ने अपने भाषण में मार्शल आर्ट  के बारें में बताया की, इस आर्ट का मतलब युद्ध कला है. यह विज्ञान एवं कला दोनों है . इस कला का उद्देश्य खुद की या दूसरों की शारीरिक खतरे से रक्षा करना है. इस विधा के अंतर्गत आत्मरक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक व आध्यात्मिक विकास कौशल के विकास पर जोर दिया जाता है . 


क्रियात्मक सत्र में विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट के बेसिक पंच, बेसिक किक , गर्ल्स सेल्फ डिफेंस, नॉन चाक के बेसिक मूवमेंट इत्यादि का अभ्यास छात्र-छात्राओं को करवाया गया. विद्यार्थियों ने इस अभ्यास कार्य में उत्साह के साथ भाग लिया. 


इसके अलावा शिविर में शामिल महावीर बडगूजर ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, सोमवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वाधान में पंचायत स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाना है जिसमें सभी आमजन भाग लेंगे. इस अवसर पर गिरधारी लाल शर्मा, सीताराम मीणा, त्रिलोक चंद कलाल ने अतिथियों का माल्यार्पण, मेडल, साफा, स्मृति चिन्ह भेंटकर शाब्दिक स्वागत किया एवं शिविर की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई.
Reporter:  Purshottam Joshi


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें