Tonk: राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्किम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बेहतर क्रियान्वयन और आमजन को योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के लिए बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी के कार्यकारी निदेशक मेडिकल डॉ. राजेश जांदू ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रचार-प्रसार और क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग को लेकर प्रशिक्षण दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही उन्होंने जिले में योजना की स्थिति, आमजन को योजना की जानकारी देने, ग्रास रूट के स्टाफ को आमजन को योजना से जोड़ने के लिए मोटीवेट करने के निर्देश दिए. साथ ही जो लोग योजना का लाभ ले चुके हैं, उनका उदाहरण देकर आमजन को जागरूक किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत एनएफएसए, आर्थिक सामाजिक और जाति आधारित जनगणना के पात्र, कोविड अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले परिवार, लघु और सीमांत कृषक, संविदा कर्मी बिना किसी शुल्क के और अन्य परिवार 850 रूपये का प्रति वर्ष भुगतान कर योजना में जुड़ सकते है.


योजना के अंतर्गत 1633 पैकेज का दिया जा रहा लाभ
मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवप्राज मीना बताया कि योजना के अंतर्गत अब 5 की जगह 10 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है. कॉकलियर इम्प्लांट, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट ट्रांसप्लांट, कोविड 19, म्युकोरमाईकोसिस, डायलिसिस का इलाज किया जा रहा है. कुल 1633 पैकेज का लाभ वर्तमान में दिया जा रहा है.


यह भी पढ़ें - BSER REET Result 2022: रीट का काउंटडाउन शुरू, reetbser2022.in पर रखें पैनी नजर


डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महबूब खान ने सभी को निर्देश दिए कि वे अपने संस्था पर आने वाले आईपीडी के सभी मरीजों की पात्रता की जांच अवश्य करें. पात्रता की जांच जन आधार कार्ड, जन आधार से जुड़े आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से की जा सकती है. साथ ही उन्होंने जिले के शेष रहे परिवारों को भी योजना में जल्द से जल्द जोड़ने के निर्देश दिए. प्रशिक्षण में पीएमओ डॉ. बी.एल. मीणा, डिप्टी कन्ट्रोलर डॉ. चेतन जैन, आरसीएचओ डॉ. गोपाल जांगिड, जिला कार्यक्रम प्रबंधक देवराज गुर्जर, जिला नोडल अधिकारी रामकल्याण शर्मा, डीपीसी अजय सिंह, डीएसी देवेन्द्र गुर्जर, समस्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम, समस्त सीएचसी प्रभारी मौजूद रहे.


Reporter: Purshottam Joshi


खबरें और भी हैं...


RSMSSB Rajasthan CET 2022: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 8 सेवाओं में भरे जाएंगे 2900 पद


Ashok Gehlot: अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते बीडी कल्ला को CM बनाने की हुई थी तैयारी, फिर कैसे बिगड़ा गणित


इन्वेस्टमेंट समिट: माइंस क्षेत्र में 3057 करोड़ का हुआ निवेश, खुली रोजगार की राह


NIA Raid: बारां मे सुबह 4 बजे एनआईए ने की छापेमारी, एसडीपीआई के जिला सचिव को किया गिरफ्तार